Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राजनीति /

  • 0
  • 167

बिजली, दाल, नमक, चीनी, तेल और मसाला…गहलोत के बजट में सब फ्री-फ्री

राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने तीसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में महंगाई पर बड़ा वार किया है. गहलोत ने ऐलान किया है कि राज्य में अब 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर देने के साथ ही 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी.

बिजली, दाल, नमक, चीनी, तेल और मसाला…गहलोत के बजट में सब फ्री-फ्री

राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने तीसरे कार्यकाल के आखिरी बजट का पिटारा खोल दिया है जहां गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा, महिलाओं-युवाओं से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई बड़े ऐलान किए हैं. गहलोत ने चुनावी साल में बजट पेश करते हुए महंगाई से राहत दिलाने वाले कई बड़े ऐलान किए हैं. गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य में अब 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी. वहीं मुफ्त दाल, नमक, चीनी, तेल और मसाला देने वाली योजना का भी सीएम ने ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में अगले वित्तीय वर्ष के लिए निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू की घोषणा की है.

मालूम हो कि गहलोत के बजट भाषण से पहले विधानसभा में जमकर बवाल हुआ और सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित की गई. दरअसल गहलोत ने बजट भाषण की शुरूआत करते हुए पुराना बजट भाषण पढ़ दिया जिसके बाद करीब 6 मिनट तक वह पुराना बजट पढ़ते रहे.

यूपी में हिट हुई थी फ्री राशन योजना
गहलोत ने विधानसभा में ऐलान किया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले 1 करोड़ परिवारों को इस योजना के तहत लाभ देते हुए सभी परिवारों को हर महीने निशुल्क 1-1 किलो दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले उपलब्ध कराए जाएंगे. सरकार की इस योजना पर 3000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

मालूम हो कि विधानसभा चुनाव से पहले यूपी और केरल सरकार में यह फॉर्मूला अपनाया जा चुका है और दोनों ही राज्यों में इस तरह की योजना को लोगों ने काफी सराहा था. वहीं सरकार की सत्ता वापसी के पीछे इस ऐलान को अहम माना गया था. दरअसल कोरोना महामारी के दौरान यूपी में योगी सरकार ने मुफ्त राशन के साथ तेल, नमक, चीनी आदि मुफ्त वितरण किया था. वहीं, केरल सरकार ने नि:शुल्क फूड किट उपलब्ध कराए थे.

500 रूपए में मिलेगा सिलेंडर
वहीं सीएम ने ऐलान किया कि 76 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिले लेकिन जो दोबारा नहीं खरीद सके उन 76 लाख परिवारों को आने वाले साल में 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे.

गहलोत के मुताबिक इस योजना पर सरकार की ओर से 1 हजार करोड़ का खर्च आएगा. मालूम हो कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सीएम गहलोत ने एलपीजी सिलेंडर में छूट देने का वादा किया था जिस दौरान राहुल गांधी भी मौजूद थे.

100 यूनिट फ्री बिजली
वहीं सीएम ने बिजली को लेकर ऐलान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना के तहत आने वाले साल में 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को फ्री बिजली दी जाएगी. सीएम ने कहा कि राज्य में 15 लाख अन्य घरेलू उपभोक्ताओं को 300 रुपए प्रतिमाह तक की बिजली में छूट मिलती रहेगी.

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...