Breaking News

Monday, September 23, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 123

रेसलर्स के सपोर्ट में हरियाणा में सर्वखाप महापंचायत: साक्षी मलिक बोलीं- ये हमारी इज्जत की लड़ाई, गलती मिली तो कोई भी सजा दे देना

रोहतक के महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर दिल्ली जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स के सपोर्ट में आज सर्वखाप महापंचायत हो रही है। जिसमें हरियाणा व उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के खाप प्रतिनिधि हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं।

रेसलर्स के सपोर्ट में हरियाणा में सर्वखाप महापंचायत: साक्षी मलिक बोलीं- ये हमारी इज्जत की लड़ाई, गलती मिली तो कोई भी सजा दे देना

हरियाणा में रोहतक के महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर दिल्ली जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स के सपोर्ट में आज सर्वखाप महापंचायत हो रही है। जिसमें हरियाणा व उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के खाप प्रतिनिधि हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत भी पहुंच गए हैं। वहीं दिल्ली जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवान भी महापंचायत में पहुंचे हैं।

साक्षी मलिक ने सभी खापों को हाथ जोड़कर कहा कि ये उनकी इज्जत की लड़ाई है। अगर, इसमें वे गलत पाए तो उन्हें जो मर्जी सजा दे देना। पंचायत में राज्य मंत्री संदीप सिंह का भी मुद्दा उठा।

खाप पंचायतों ने केंद्र सरकार को भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह पर कार्रवाई के लिए 21 मई तक का वक्त दिया था। यह समय आज पूरा हो गया। बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया गया। जिसके बाद यह महापंचायत हो रही है। 

विनेश फोगाट ने देश को नुकसान के बयान पर सफाई दी
इससे पहले रेसलर विनेश फोगाट ने सनसनीखेज बयान दिया था। फोगाट ने कहा- रेसलर्स के धरने पर केंद्र सरकार निष्क्रिय है। ऐसे में खाप पंचायत कोई ऐसा फैसला ले सकती है, जो देशहित में नहीं होगा। खाप पंचायत के ऐलान से देश को किसान आंदोलन की तरह नुकसान हो सकता है। यह आसान लड़ाई नहीं है। अपने इस बयान को विनेश ने संशोधित करते हुए फिर एक इंटरव्यू दिया। जिसमें कहा कि मेरे कहने का मतलब ये था कि हम यहां 1 महीने से धरने पर बैठे हैं। हम खेल और प्रैक्टिस से दूर हैं। इससे देश के खेल, मेडल को नुकसान पहुंच रहा है।

SGPC ने दिया समर्थन
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दिल्ली के जंतर-मंतर पर ओलंपियन पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन करने के लिए सामने आई है। इसमें कहा गया है कि एसजीपीसी का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही पहलवानों से मुलाकात करेगा।

15 रुपए मेडल के बाद बृजभूषण ने रेसलर्स को मंथरा बताया
इस मामले में WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने भी रेसलर्स के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। एक यू-ट्यूबर को दिए इंटरव्यू में बृजभूषण ने खिलाड़ियों के मेडल लौटाए जाने की बात पर कड़ी टिप्पणी की। बृजभूषण ने कहा- मेडल की कीमत तो 15 रुपए है। अगर वापस करना ही है तो करोड़ों रुपए का नकद पुरस्कार करें। जो पैसा फेडरेशन, सरकार, जनता ने उन्हें दिया है। इस खेल के बदौलत नौकरी मिल गई है, मेडल लौटा भी देंगे तो क्या होगा। सारा पैसा ब्याज समेत वापस लौटाएं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बृजभूषण ने कैसरगंज में कहा कि महिला रेसलर्स मंथरा हैं। मंथरा की वजह से भगवान राम को 14 वर्ष के लिए बनवास जाना पड़ा। राम वन में नहीं जाते तो केवट से न मिलते, शबरी के झूठे बेर न खाते। हनुमान-सुग्रीव से मित्रता न होती और रावण जैसे महापापी का अंत नहीं होता। मुझे लगता है कि ईश्वर ने मेरे लिए अभी कुछ और काम तय कर रखे हैं।

जाने क्या-क्या हुआ अबतक इस मामले में
  • दिल्ली के जंतर-मंतर पर 18 जनवरी 2023 को विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने धरना देना शुरू कर दिया। आरोप लगाया कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कई महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है। विनेश ने आरोप लगाया कि बृजभूषण होटल के उसी फ्लोर पर रुकते थे, जहां महिला पहलवान ठहरती थीं।
  • विवाद बढ़ने के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से पहलवानों की मुलाकात हुई और 21 जनवरी को धरना खत्म हो गया। भरोसा मिला कि चार हफ्ते के अंदर कमेटी की जांच रिपोर्ट आएगी, तब तक बृजभूषण सिंह के अधिकार छीने जाते हैं। जांच की मियाद को दो हफ्ते बढ़ाया गया। लेकिन यह रिपोर्ट अब तक सार्वजनिक नहीं हुई है।
  • इसके बाद पहलवान एक बार फिर 23 अप्रैल को जंतर-मंतर पर धरना देने पहुंच गए। उन्होंने कहा कि हमें इंसाफ नहीं मिला है और जब तक बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होती है धरना जारी रहेगा।
  • पहलवानों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। एक एफआईआर नाबालिग पहलवान के यौन उत्पीड़न की जिसमें पॉक्सो ऐक्ट भी लगा है। दूसरी एफआईआर वयस्क महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के संबंध में है।
  • 3 मई की रात को पहलवानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई है। झड़प में पहलवान राकेश यादव और विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत को चोटें आई हैं। वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है कि रेसलर पर बल प्रयोग नहीं किया गया, 5 पुलिसवाले घायल हुए हैं।
  • 7 मई को जंतर-मंतर पर खापों की महापंचायत हुई। इस महापंचायत में बृजभूषण की गिरफ्तारी के लिए सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया गया। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हल न निकलने पर 21 मई को फिर महापंचायत होगी, जिसमें बड़े से बड़ा निर्णय लेने से पीछे नहीं हटेंगे।
  • दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के भी बयान दर्ज कर लिए हैं। वहीं जनवरी में महिला बॉक्सर और राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम की अध्यक्षता में बनाई गई ओवरसाइट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।
  • बृजभूषण शरण सिंह पर पहली बार जब आरोप लगा तो उन्होंने कहा कि अगर आरोप सही पाए गए तो वह फांसी पर लटकने को तैयार हैं। बृजभूषण ने कहा है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे, क्योंकि एक अपराधी की तरह त्यागपत्र देने के लिए वह तैयार नहीं हैं।
  • बृजभूषण ने यह भी कहा है कि 12 साल तक यह पहलवान क्यों नहीं कुछ बोले? बीजेपी सांसद ने सफाई में कहा है कि आरोपों के पक्ष में इन पहलवानों के पास अगर कोई ऑडियो या वीडियो सबूत हो तो उसे पेश करें। बृजभूषण ने कहा है कि दीपेंद्र हुड्डा और बजरंग पुनिया ने साजिश रची है और इसे साबित करने के लिए उनके पास एक ऑडियो है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...