Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 73

UP के कासगंज जिले में धारा 144 लागू, DM ने जारी किए आदेश, बिना अनुमति के लाउडस्पीकर और डीजे बजाने पर बैन

जिले में आने वाले दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी है। डीएम ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। कासगंज में संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर मंडलायुक्त ने निरीक्षण किया। उन्होंने निस्तारित मामलों को लिया संज्ञान। ढोलना के गांव किनावा में कब्जा हटाने के बाद उखाड़ दिए चिह्नांकन पत्थर। शिकायतों को निस्तारित करने के निर्देश दिए।

UP के कासगंज जिले में धारा 144 लागू, DM  ने जारी किए आदेश, बिना अनुमति के लाउडस्पीकर और डीजे बजाने पर बैन

जिला मजिस्ट्रेट सुधा वर्मा ने शांति व्यवस्था और जन सुरक्षा बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञाएं पारित की है, जो 22 जनवरी तक प्रभावी रहेगी। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही निर्धारित डेसीबल से अधिक आवाज पर डीजे या लाउडस्पीकर नहीं बजा सकते हैं।

अफवाहें फैलाने वालों पर एक्शन
सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से झूठी अफवाहें फैलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति या संगठन द्वारा कार्यक्रम या अन्य माध्यमों से सांप्रदायिक सद्भाव व सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास नहीं किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति आग्नेय अस्त्र या विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा और न ही लाइसेंसी अस्त्र और शस्त्रों का प्रदर्शन करेगा।

संपूर्ण समाधान दिवस की परखी हकीकत
संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाले मामलों को निस्तारण में लापरवाही पर मंडलायुक्त रविंद्र झल्ला उठे। ढोलना क्षेत्र के गांव किनावा के एक मामले को लेकर न सिर्फ थाना प्रभारी को लताड़ा, राजस्व निरीक्षक को तो प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी। और भी कुछ ऐसे ही मामलों में थाना प्रभारी और राजस्व निरीक्षकों को उन्होंने झिड़का।

पुराने निस्तारित मामले देखे
तहसील सदर पर संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे मंडलायुक्त ने पिछले दिवसों में निस्तारित किए गए मामलों को अवलोकन किया। किनावा के मामले में उन्हें जानकारी हुई कि जिस भूमि पर पुलिस और राजस्व टीम ने पहुंचकर कब्जा हटवाया था और पत्थर लगाकर चिह्नांकन किया था, वहां आरोपित पक्ष ने फिर से कब्जा कर लिया और पत्थरों को उखाड़ दिया। इस पर उन्होंने शिकायतकर्ता को बुलाकर पूछताछ की। फिर थाना प्रभारी को लताड़ा। इसके बाद राजस्व निरीक्षक राजकुमार गौतम को परतिकूल प्रविष्टि के आदेश कर दिए।

दिए निर्देश
इसी के साथ निर्देश दिए कि मामला का जल्द निस्तारण कर दोषी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाए। ऐसे और भी कुछ मामले उनके सामने आए। इन पर उन्होंने संबंधित थाना प्रभारी और राजस्व निरीक्षको को झिड़का। साथ ही चेतावनी दी कि यह मामले तो ठीक से निस्तारित हों ही, आगे इस तरह की कोई शिकायत न मिले। संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 115 शिकायतें पहुंचीं, इनमें से सात का मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया। इस असर पर मंडलायुक्त ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस जनता की समस्या और शिकायतों को गंभीरता से सुनें और गुणवत्तापरक तरीके से निस्तारण करें।

सख्त हिदायत दी
किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इसके बाद उन्होंने शिकायत पंजिका का अवलोकन किया। शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक कर जनता को लाभांवित कराना है। इस यात्रा को सफल बनाने में सभी लोग तन्मयता के साथ काम करें।

समाधान दिवस में कब्जा, बंटवारा, पैमाइश, चकरोड, उत्पीड़न, पेंशन, राशन कार्ड, विद्युत आदि से संबंधित मामले आए। इस दौरान डीएम सुधा वर्मा, एसपी सौरभ दीक्षित, सीडीओ सचिन, सीएमओ डा. राजीव कुमार, एसडीएम संजीव कुमार, सीओ अजीत सिंह चौहान उपस्थित रहे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...