Breaking News

Friday, October 4, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 442

Ambedkar Jayanti 2022: भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निमार्ण में डॉ भीमराव आंबेडकर का अभूतपूर्व योगदान रहा

बाबा साहब देश के ऐसे एक शख्स थें, जिनकी तुलना किसी और से नहीं की जा सकती। उन्होंने भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निमार्ण में अभूतपूर्व योगदान दिया है। बाबा साहब ने हमेशा से कमजोर और पिछड़ें वर्ग के अधिकारों के लिए काम किया है। बचपन से ही उन्हें आर्थिक और सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा है।

Ambedkar Jayanti 2022: भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निमार्ण में डॉ भीमराव आंबेडकर का अभूतपूर्व योगदान रहा

संविधान के निमार्ता डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती हर साल 14 अप्रैल को देशभर में मनाई जाती है। बाबा साहब देश के ऐसे एक शख्स थें, जिनकी तुलना किसी और से नहीं की जा सकती। उन्होंने भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निमार्ण में अभूतपूर्व योगदान दिया है। बाबा साहब ने हमेशा से कमजोर और पिछड़ें वर्ग के अधिकारों के लिए काम किया है। बचपन से ही उन्हें आर्थिक और सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा है।

बाबा साहब के जीवन का परिचय


डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ है। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल था, वहीं उनकी माता भीमाबाई थीं। बता दें, डॉ. अंबेडकर महार जाति के थें। ऐसे में उन्हें बचपन से ही भेदभाव का सामना करना पड़ा। आज के इस जयंती को जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ने के रूप में भी मनाया जाता है। उन्होंने जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध कर समाज में सुधार लाने का काम किया है। 

बाबा साहब का आगरा जिले से  गहरा नाता  


दलितों की राजधानी कहे जाने वाले आगरा से बाबा साहब का गहरा नाता है। उन्होंने 18 मार्च, 1956 को यूपी के आगरा जिले में आए थें। यहां उन्होंने रामलीला मैदान में बड़ी सभा को संबोधित किया था। इसके साथ ही बाबा साहब ने चक्कीपाट में महात्मा बुद्ध की प्रतिमा अपने हाथों से स्थापित की थी। यह मूर्ति आज भी पूर्वोदय बुद्ध विहार में देखी जा सकती है। दलितों के मसीहा डॉ. भीमराव अंबेडकर की नजर में आगरा बहुत अहम है। 

पहली बार आगरा आगमन में ही डॉ. अंबेडकर ने भांप लिया था कि आगरा दलित आंदोलन में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने अपने ऐतिहासिक भाषण में बौद्ध धर्म को ग्रहण करने की इच्छा जताते हुए कहा था कि मैं जिस धर्म को आपको दे रहा हूं, उसका आधारा बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय है। बता दें, यहां से जाने के लगभग नौ माह बाद 6 दिसम्बर, 1956 को डॉ. अंबेडकर का देहांत हो गया था। 


सीएम योगी  ने उन्हें याद कर किया ट्वीट


डॉ. भीमराव अंबेडकर के जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें याद किया. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि, "भारत के सर्वसमावेशी संविधान के शिल्पकार, उत्कृष्ट विधिवेत्ता, अशक्त, शोषित व वंचित समाज के प्रखर स्वर, 'भारत रत्न' बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की जयंती पर उन्हें कोटिश: नमन"


साथ ही उन्होंने लिखा कि, "बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी के विचारों के अनुगमन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में '#SamajikNyay' का संकल्प फलीभूत हो रहा है। आइए, सामाजिक न्याय पखवाड़ा और बाबा साहब की जयंती के अवसर पर 'स्वतंत्रता, समता व बंधुत्व' के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने हेतु संकल्पित हों।"


बसपा सुप्रिमों मायावती ने दी श्रद्धांजलि

बहुजन समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "संविधान शिल्पी परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उनके अनुयाइयों की ओर से उन्हें शत्-शत् नमन व हार्दिक श्रद्धा-सुमन। करोड़ों कमजोर व उपेक्षित वर्गों तथा मेहनतकश समाज आदि के हित व कल्याण के प्रति उनके महान व ऐतिहासिक योगदान के लिए देश हमेशा ऋणी व कृतज्ञ।"

 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...