Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / खेल /

  • 0
  • 131

T20 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर, इंग्लैंड ने एकतरफा मैच में हराया

इंग्लैंड की टीम को फाइनल में जीत के लिए भारत की तरफ से 169 रन का टारगेट मिला था, लेकिन इस टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और 10 विकेट से मैच में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली।

T20 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर, इंग्लैंड ने एकतरफा मैच में हराया

टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में नहीं पहुंची। एडिलेड में गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने इंडिया को 10 विकेट से हराया। भारत ने 169 का टारगेट दिया था। इंग्लैंड के ओपनर्स ने 10 के रनरेट से 16वें ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड की एकतरफा जीत...
इंग्लिश ओपनर्स एलेक्स हेल्स ने 183 के स्ट्राइक रेट से 86 बनाए। कप्तान जोस बटलर ने 163 के स्ट्राइक रेट से 80 का स्कोर किया। दोनों ही बल्लेबाजों ने कोई गलती नहीं की और बड़ी ही आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

पावर प्ले में इंडिया की 2 बड़ी गलतियां

1. अर्शदीप को दूसरा ओवर नहीं देना
पावर प्ले में अर्शदीप ने एक ओवर में 8 रन दिए। 4 बॉलर्स में सबसे कम इकॉनमी थी। रोहित ने उन्हें दूसरा ओवर नहीं दिया, जबकि वे शुरुआत में विकेट दिलाते हैं। उन्हें दूसरा ओवर नहीं देना कप्तान के तौर पर रोहित की बड़ी गलती रही।

2. भुवी ने स्विंग नहीं कराई, अक्षर लेंथ में कमजोर
भुवनेश्वर कुमार जब पहला ओवर लेकर आए तो उन्हें स्विंग मिल रही थी, लेकिन तीसरी ही गेंद पर रोहित ने पंत को आगे से कीपिंग करने को कहा। यानी भुवनेश्वर के आगे गेंद डालकर स्विंग कराने के चांस एकदम खत्म हो गए। अक्षर पटेल ने ज्यादातर छोटी लेंथ की गेंदें फेंकी, जिन्हें बटलर और हेल्स ने बाउंड्री में तब्दील किया।

हार्दिक का पावर प्ले...
विराट कोहली के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 33 गेंदों पर 63 रन बनाए। हार्दिक का स्ट्राइक रेट 190 रहा। एक वक्त 150 से कम में सिमटती दिखाई दे रही इंडिया को 168 रन तक पहुंचा दिया। उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के मारे।

इंडिया की 3 गलतियां...

1. केएल राहुल जल्दी आउट
दूसरे ही ओवर में केएल राहुल ने क्रिस वोक्स को विकेट दिया। बाहर जाती गेंद को उन्होंने कीपर को थमा दिया। यहीं से दबाव बढ़ गया और पावर प्ले में बल्लेबाजी धीमी रही।

2. रोहित ने जमने के बाद विकेट दिया
ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा 27 रन बनाने के बाद 9वें ओवर में आउट हो गए। तब जरूरत थी कि वे कम से कम 15 ओवर तक बल्लेबाजी करें।

3. सूर्या का गेमप्लान फेल
आदिल रशीद ने बढ़िया गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए। उनके आखिरी ओवर में सूर्या ने आक्रामक शॉट खेलने की कोशिश की और आउट हुए। इस ओवर के बाद अटैक करते तो रनरेट भी बढ़ता और दबाव भी न पड़ता।

इंग्लैंड का गेम प्लान सफल हुआ...

1. वोक्स ने जल्दी सफलता दिलाई
मार्क वुड चोटिल थे तो खेले नहीं। ऐसे में पूरी जिम्मेदारी क्रिस वोक्स पर थी। उन्होंने जल्दी ही सफलता दिलाई। दूसरे ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने केएल राहुल को 5 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। इंग्लैंड यहीं से हावी हो गया।

2. लेग स्पिनर्स ने रनरेट बढ़ने नहीं दिया
आदिल रशीद और लियाम लिविंग्स्टोन ने रनरेट को बढ़ने नहीं दिया। रशीद ने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए यानी हर ओवर में सिर्फ 5 रन। लिविंगस्टोन ने 3 ओवर में 21 रन दिए यानी हर ओवर में 5 रन।

3. सूर्या को आदिल ने फंसाया
फॉर्म में चल रहे सूर्या चौका और छक्का लगा चुके थे, लेकिन उन्हें आदिल ने फंसा लिया। अपने आखिरी ओवर में उन्होंने सूर्या के मनपसंद स्पॉट पर बॉल डाली पर रफ्तार धीमी कर दी। सूर्या एक्स्ट्रा कवर पर किंग सॉल्ट को कैच थमा बैठे।

कोहली बचे, रोहित का कैच छूटा..
तीसरे ओवर लेकर आए सैम करन। दूसरी गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप में गई पर खिलाड़ी तक पहुंची नहीं। कोहली बच गए। इसके बाद चौथे ओवर में उन्होंने कवर्स के ऊपर से सिक्स लगाया। क्रिस वोक्स गेंदबाजी कर रहे थे। पांचवें ओवर में सैम करन की चौथी गेंद पर रोहित ने कट शॉट खेला। गेंद ब्रुक्स के हाथों से टकराकर छिटक गई।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, मो. शमी, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड- जोस बटलर (कप्तान) , ऐलेक्स हेल्स, फिल साॅल्ट , बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जाॅर्डन, क्रिस वोक्स , आदिल रशीद

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...