Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / राजनीति /

  • 0
  • 83

डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी तो आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, ये हैं लोकसभा चुनाव में TMC के बड़े चेहरे

लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। रविवार को विपक्षी गठबंधन को जोरदार झटका लगा है। सहयोगी दल तृणमूल कांग्रेस ने कोलकाता में आयोजित रैली में बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी तो आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, ये हैं लोकसभा चुनाव में TMC के बड़े चेहरे

लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। रविवार को विपक्षी गठबंधन को जोरदार झटका लगा है। सहयोगी दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कोलकाता में आयोजित रैली में बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने जिन नामों का एलान किया है, उनमें कई बड़े नाम शामिल हैं।

अभिषेक बनर्जी
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का नाम भी इस सूची में शामिल है। वह डायमंड हार्बर से चुनाव लड़ेंगे। अभिषेक का जन्म सात नवंबर 1987 में हुआ। वे वर्तमान में पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा में भारतीय राजनेता और संसद सदस्य हैं। उन्होंने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार होने के नाते भारतीय आम चुनाव 2014 जीता था।

यूसुफ पठान
इस सूची में एक और बड़ा नाम सामने आया है। वो नाम है पूर्व भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान का। वह राजनीतिक मैदान में उतरने को तैयार है। यूसुफ पठान बहरमपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि यूसुफ पठान का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी से होगा। 

महुआ मोइत्रा
सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहने वालीं टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के नाम पर भी मुहर लग गई है। वह कृष्णानगर से चुनाव लड़ेंगी। कोलकाता में जन्म लेने वाली पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा हायर एजुकेशन पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गई थीं। पढ़ाई पूरी होने के बाद वह लंदन की प्रतिष्ठित बैंकिंग कंपनी में नौकरी करने लगी। देखते ही देखते वह कम समय में ही इस कंपनी की वाइस प्रसिडेंट भी बन गई। इसी दौरान महुआ ने अपनी इतनी अच्छी नौकरी को छोड़कर बंगाल की राजनीति से जुड़ने का फैसला किया। हालांकि, उनका राजनीतिक करियर काफी विवादों से घिरा रहा है। 

शत्रुघ्न सिन्हा
टीएमसी ने एक बार फिर आसनसोल सीट से शत्रुघ्न सिन्हा को ही उतारा है। जबकि इस बार भाजपा ने भोजपुरी स्टार पवन सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। यानी दो बिहारी स्टारों की यहां टक्कर तय है। ऐसे में मुकाबला काफी दिलचस्प होने की उम्मीद है। इस सीट से भाजपा के टिकट पर बाबुल सुप्रियो लोकसभा चुनाव 2019 में जीते थे, लेकिन वो टीएमसी में आ गए और 2021 में विधानसभा चुनाव जीतकर वो ममता मंत्रिमंडल में शामिल हो गए थे। वहीं उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा यहां से भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल को करीब तीन लाख वोटों के भारी अंतर से हराया था। बॉलीवुड के 'शॉटगन' कहे जाने वाले दिग्गज एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने करियर में एक से एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। उन्होंने कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। पिछले कई सालों से वह राजनीति में भी अपना दम दिखा रहे हैं। 

कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद 
सन् 1983 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद को भी तृणमूल कांग्रेस ने टिकट दिया है। वह बर्धमान दुर्गापुर से चुनाव लड़ेंगे। कीर्ति आजाद ने 2014 के आम चुनाव में भाजपा से चुनाव लड़ा था और बिहार के दरभंगा सीट से सांसद चुने गए थे। 23 दिसंबर 2015 को उन्हें पार्टी ने निलंबित किया था।

फरवरी 2019 में कीर्ति आजाद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे। उन्हें कांग्रेस ने 2019 के आम चुनाव में धनबाद लोकसभा सीट से खड़ा किया था, लेकिन उन्हें भाजपा के पशुपति नाथ सिंह ने 4.8 लाख के वोटों के अंतर से हराया था। नवंबर, 2021 में कीर्ति आजाद तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे और कहा था कि राजनीति से संन्यास तक वह इसी पार्टी के लिए काम करते रहेंगे।

हाजी नुरुल इस्लाम
इस बार सबकी निगाहें बशीरहाट लोकसभा सीट पर थीं क्योंकि जिस संदेशखाली इलाके में हंगामा मचा हुआ था, वो इलाका इसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस सीट पर एक्ट्रेस नुसरत जहां सांसद थीं, टीएमसी ने उनका टिकट काटकर हाजी नुरुल इस्लाम को दिया है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...