Breaking News

Saturday, October 5, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 125

आज कुशीनगर में सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 2503 जोड़े शादी के बंधन में बंध गए

सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में गोरखपुर मंडल के 2503 जोड़े शादी के बंधन में बंधे।

आज कुशीनगर में सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 2503 जोड़े शादी के बंधन में बंध गए

सोमवार को कुशीनगर में 2,503 जोड़ों ने सात फेरे लिए, इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। उन्होंने कहा, इस विवाह समारोह की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें न जाति का भेद है, न धर्म का और न ही क्षेत्र का।



उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह कुरीतियों के खिलाफ एक आंदोलन है। इससे दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर अंकुश लगेगा। अधिकारी से लेकर मंत्री तक सामूहिक विवाह में शामिल होने से दूल्हा-दुल्हन की हैसियत भी बढ़ेगी। जो लोग इस शादी में आने से वंचित थे, वे वापस जाकर यहां मौजूद लोगों को भी इसके बारे में बताएं।



मुख्यमंत्री सोमवार को उत्तर प्रदेश भवन एवं निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड द्वारा जिला मुख्यालय रवींद्रनगर स्थित बुद्ध पार्क में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कन्या विवाह सहायता योजना के तहत इस सामूहिक विवाह में कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और महराजगंज जिले से 2503 जोड़ों और उनके परिवार के दस लोगों को आमंत्रित किया गया था।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की नींव मजदूरों पर है। इससे देश को ताकत मिलती है। उन्होंने कहा कि यह विवाह समारोह कुशीनगर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जहां गोरखपुर, देवरिया और महराजगंज जिले से दूल्हा-दुल्हन भी आए हैं. यह कार्यक्रम खुशी का प्रतीक है।



श्रमिकों के बच्चों के लिए बनाए जाएंगे आवासीय विद्यालय

सीएम योगी ने आगे कहा कि नेशनल पोर्टेबिलिटी सिस्टम में पंजीकृत श्रमिक किसी भी राज्य में खाद्यान्न उठा सकेंगे। चाहे वह लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, मुंबई, चेन्नई किसी भी राज्य में काम कर रहे हों, उन्हें खाद्य संकट से नहीं जूझना पड़ेगा। इसके अलावा श्रमिकों को अपने बच्चों की शिक्षा की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि श्रमिकों के बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां उनके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।



उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री आए थे, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया और इसके साथ ही उड़ान भी शुरू हो गई है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज भी बनाया जा रहा है, जो कुशीनगर की शान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे देशों में कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है। वहां जीवन अस्त व्यस्त है। इसलिए सतर्कता जरूरी है। दो गज की दूरी, मास्क जरूरी, सभी को इसका पालन करना होगा। जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, उन्हें किसी भी हाल में टीका लगवाना चाहिए।



जय श्री राम के नारे के साथ अपना संबोधन समाप्त किया

सीएम ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के सिद्धांतों का पालन करते हुए राज्य और देश का प्रत्येक नागरिक लाभान्वित हो रहा है। अंत में उन्होंने जय श्री राम के नारे के साथ अपना संबोधन समाप्त किया जिसमें सभी लोगों से टीकाकरण की अपील की गई।



इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री एवं सदर विधायक स्वामी प्रसाद मौर्य, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, विपिन सिंह, जटाशंकर त्रिपाठी, गंगा सिंह कुशवाहा, पवन केडिया, गो सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अतुल सिंह, यूपी एग्रो अध्यक्ष जगदीश मिश्रा (उर्फ बलती बाबा), उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह समेत कई लोग मौजूद थे।



इन सभी जोड़ों को उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत बालिका विवाह अनुदान योजना के तहत कुल 75 हजार रुपये दिए गए। इस कार्यक्रम में गोरखपुर मंडल के चार जिलों (गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज) में 2,365 हिंदू और 138 मुसलमानों सहित कुल 2,503 जोड़ों का विवाह हुआ।



इतने जोड़ों का हुआ विवाह

जिला 
जोड़े
गोरखपुर 
817
कुशीनगर
654
महाराजगंज
634
योग
2503
देवरिया
398


Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...