Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 151

UP बोर्ड पेपर: पेपर लीक मामले में यूपी बोर्ड सख्त, स्कूल की मान्यता को किया खत्म; मुख्य आरोपी गिरफ्तार

यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान पेपरलीक मामले में बोर्ड ने कड़ा एक्शन लिया है। वाट्सएप ग्रुप पर दोनों प्रश्न पत्रों की फोटो भेजा जाना आगरा के अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली के लिए भारी पड़ गया। मान्यता समिति बोर्ड ने कॉलेज की मान्यता खत्म कर दी है। पुलिस भी अपने स्तर पर जांच कर कार्रवाई कर रही है।

UP बोर्ड पेपर: पेपर लीक मामले में यूपी बोर्ड सख्त, स्कूल की मान्यता को किया खत्म; मुख्य आरोपी गिरफ्तार

यूपी बोर्ड की गुरुवार को दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गणित और जीव विज्ञान विषय की परीक्षा के दौरान नकल कराने के उद्देश्य से वाट्सएप ग्रुप पर दोनों प्रश्न पत्रों की फोटो भेजा जाना आगरा के अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली के लिए भारी पड़ गया।

मान्यता समिति बोर्ड की शुक्रवार को हुई आवश्यक बैठक में माना गया कि परीक्षा शुरू होने के एक घंटा 11 मिनट बाद वाट्सएप ग्रुप पर प्रश्नपत्र भेजने से किसी परीक्षार्थी को इसका लाभ तो नहीं मिला, लेकिन प्रश्नपत्रों की गोपनीयता भंग की गई। ऐसे में संबंधित केंद्र अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली, आगरा की मान्यता समाप्त करने का बड़ा निर्णय लिया गया।

पुलिस ने शुरु कर दी है जांच
यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के बताया कि वाट्सएप ग्रुप पर इंटरमीडिएट गणित एवं जीवविज्ञान का प्रश्नपत्र भेजने के मामले में दर्ज किए गए मुकदमे के आधार पर पुलिस भी अपने स्तर पर जांच कर कार्रवाई कर रही है।

यूपी बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए निर्देश
इसके अलावा यूपी बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति मोबाइल का प्रयोग नहीं कर सकेगा। यदि परीक्षा केंद्र पर किसी व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन या अन्य संचार उपकरण का प्रयोग किया जाता है तो स्टैटिक मजिस्ट्रेट का दायित्व होगा कि वह संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे।

लापरवाही केंद्र के स्तर पर हुई
बोर्ड सचिव ने फिर स्पष्ट किया है कि इंटरमीडिएट की गणित व जीव विज्ञान विषय की परीक्षा के लिए परीक्षार्थी केंद्रों के अंदर थे और सवा घंटे की परीक्षा दे चुके थे। ऐसे में नकल कराने के उद्देश्य से वाट्सएप ग्रुप में भेजे गए प्रश्नपत्र से किसी परीक्षार्थी को लाभ नहीं हुआ, लेकिन केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की बड़ी लापरवाही केंद्र के स्तर पर हुई है।

बोर्ड सचिव ने शुक्रवार को वर्चुअल मीटिंग में निर्देश दिए कि परीक्षा प्रभावित करने वालों के साथ मुकदमा दर्ज कराकर सख्ती से निपटा जाए। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता भंग करने की कोशिश में केंद्रों को डिबार नहीं, बल्कि उनकी मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही पूर्ण कराकर विद्यालय का अस्तित्व ही समाप्त किया जाएगा।

पेपर लीक का मुख्य आरोपी गिरफ्तार
यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट करने का मुख्य आरोपित विनय चौधरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वह राजस्थान भागने की फिराक में था। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। विनय चौधरी को लेकर पुलिस अतर सिंह इंटर कॉलेज गई। कंप्यूटर और अन्य साक्ष्यों का संकलन कर रही है।

परीक्षा में सेंधमारी की मंशा से प्रसारित की थी वीडियो
जांच में यह पता चला है कि इंटरमीडिएट जीव विज्ञान और गणित का प्रश्नपत्र भूलवश नहीं बल्कि परीक्षा में सेंधमारी की पूरी मंशा से इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किया गया था। इसके लिए केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र सिंह ने अपने पुत्र विनय चौधरी को कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर परीक्षा में तैनात किया था।

केंद्र व्यवस्थापक के बाद शुक्रवार को अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गंभीर सिंह की भी गिरफ्तारी हो चुकी है। केंद्र पर बोर्ड की शेष परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग संपन्न कराने के लिए केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती कर दी गई है। बता दें कि गुरुवार को दूसरी पारी की परीक्षा में पेपर शुरू होने के एक घंटे बाद ही वाट्सएप ग्रुप पर जीव विज्ञान और गणित का पेपर प्रसारित हो गया।

पुलिस ने कसा शिकंजा
फतेहपुरसीकरी क्षेत्र के रोझौली स्थित अतर सिंह इंटर कॉलेज में कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर तैनात विनय चौधरी ने इसे प्रसारित किया था। गुरुवार को ही केंद्र व्यवस्थापक विनय चौधरी के पिता राजेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था। शुक्रवार को अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गंभीर सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया। विनय चौधरी के पास पेपर कहां से आया, पुलिस इसका पता लगा रही है।

चर्चा में रहा है केंद्र
अतर सिंह इंटर कॉलेज पहले भी नकल कराने को लेकर चर्चा में रहा है। पिछले वर्ष हुई बोर्ड परीक्षा में इसे केंद्र नहीं बनाया गया था। अतिसंवेदनशील केंद्र की सूची में होने के बाद भी प्रशासन ने वहां अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं बरती।

जहां से पर्चा वायरल हुआ उसे समिति ने बनाया केंद्र
आगरा के जिस परीक्षा केंद्र से वाट्सएप ग्रुप पर प्रसारित किया गया, वह यूपी बोर्ड की ओर से प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची में नहीं था। यूपी बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष की तुलना में प्रदेश भर में 890 केंद्र घटाते हुए वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए 7863 केंद्र प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन जिला समितियों ने 402 केंद्र बढ़ाकर केंद्रों की संख्या 8265 कर दी।

यूपी बोर्ड ने इसलिए घटाए थे केंद्र
इस तरह जो केंद्र बढ़ाए गए, उसमें अधिकांश वित्तविहीन विद्यालयों को शामिल किया गया, जिसमें आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र का अतर सिंह इंटर कालेज रोझौली का केंद्र भी है। वर्ष 2023 की परीक्षा में अधिक केंद्र होने से निगरानी अधिक करनी पड़ी थी, इसलिए यूपी बोर्ड ने वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए केंद्र घटाने का निर्णय केंद्र निर्धारण के समय लिया था। वर्ष 2023 में 8753 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई थी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...