Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 188

कहीं उतरेंगे प्लेन, तो कहीं मेट्रो दौड़ेगी... जानें UP बजट 2023 में आपके जिले के लिए क्या ऐलान हुआ

आज यूपी का बजट आ गया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अपने अंदाज में शेर सुनाया तो योगी समेत पूरा सदन हंस पड़ा। इस बजट में अलग-अलग जिलों के विकास का खाका खींचा गया है। गोरखपुर से लेकर नोएडा में लोगों को योगी सरकार ने क्या तोहफा दिया है, आप जानना चाहते होंगे। इस रिपोर्ट में पढ़िए जिलेवार बजट में क्या घोषणा हुआ है।

कहीं उतरेंगे प्लेन, तो कहीं मेट्रो दौड़ेगी... जानें UP बजट 2023 में आपके जिले के लिए क्या ऐलान हुआ

ठीक 11 बजे जैसे ही यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करने के लिए खड़े हुए, सदन जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच वित्त मंत्री ने दो लाइनें पढ़ीं तो विधायकों के चेहरे खिल गए। खन्ना ने कहा, 'योगी जी का बजट बना है यूपी की खुशहाली का। यह अद्भुत रंगीन करेगा आने वाली होली को।' उन्होंने आगे कहा कि यूपी 24 करोड़ की देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। यह देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता और श्रम बाजार है। इस क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं और देश की जीडीपी में प्रदेश का योगदान 8 प्रतिशत से अधिक है। इसके बाद एक-एक कर वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों की चर्चा की। कुछ देर बाद वित्त मंत्री ने एक बार फिर शेर-शायरी की तो योगी भी मुस्कुराने लगे। खन्ना ने कहा, 'सुधर गई कानून-व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी। यूपी बना ग्रोथ का इंजन, ये सब पहली दफा समझ। फकत किनारे बैठे-बैठे लहरों से मत सवाल कर, डूब के खुद गहरे पानी में पानी का फलसफा समझ।' इसके बाद सदन में सत्ता पक्ष के सदस्य मेज थपथपाने लगे। आगे पढ़िए आज पेश किए गए बजट में अलग-अलग जिलों के लिए क्या नई घोषणाएं हुईं।

अयोध्या
वित्त मंत्री ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। अयोध्या में भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर बन रहा है। इस कारण पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसे में सड़क को चौड़ा और सुंदर बनाने का काम चल रहा है। 6 जगहों पर पार्किंग और दूसरी जन सुविधाओं के लिए काम चल रहा है। इसे अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा।

नोएडा
गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में प्रदेश का पांचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या दो से बढ़ाकर 5 की गई है। एक हजार एकड़ भूमि पर अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी बनाई जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 10 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश होगा। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

अलीगढ़-आजमगढ़
यूपी में आने वाले समय में घरेलू एयरपोर्ट की संख्या 16 हो जाएगी। आज बजट के दौरान बताया गया कि अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र में घरेलू एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

गाजियाबाद-मेरठ
यूपी के वित्त मंत्री ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। वित्त वर्ष 2023-24 में इसके लिए 1306 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वाराणसी
सुरेश खन्ना ने कहा कि वाराणसी, गोरखपुर और दूसरे शहरों में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वाराणसी में रोपवे सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए बजट में 150 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

गोरखपुर
सरकार ने बताया है कि गोरखपुर पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है। दिसंबर 2022 तक 56 प्रतिशत काम पूरा हो चुका था। गोरखपुर के रामगढ़ ताल आदि योजनाओं के लिए बजट में 650 करोड़ 10 लाख रुपये दिए गए हैं। यहां भी मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पैसे दिए गए हैं।

कानपुर
वित्त वर्ष 2023-24 में कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट में 585 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

आगरा
ताज नगरी आगरा में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट में 465 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्रयागराज
मेरठ से लेकर प्रयागराज तक करीब 594 किमी लंबा गंगा एक्सप्रेसवे बन रहा है। इस पर कुल 36 हजार 230 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

झांसी
यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में झांसी और चित्रकूट एक्सप्रेस-वे को लेकर भी घोषणाएं की हैं। इसके लिए 235 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।

उत्तर प्रदेश बजट की 5 बड़ी बातें

  1. सड़क और पुल निर्माण के लिए 21,159 करोड़ 62 लाख रुपये का प्रावधान
  2. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 12,631 करोड़
  3. वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के लिए 7,248 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान
  4. छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए 3,600 करोड़ रुपये की व्यवस्था
  5. पर्यटन नीति के तहत 5 साल में 10 लाख करोड़ का निवेश और 20 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...