Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 290

अब अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता, अगले साल हमारे प्रभु आने वाले हैं... जब पूरी तरह राममय नजर आए योगी

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर अयोध्‍या पहुंचे। यहां उन्‍होंने विकास कार्यों का जायजा लिया। अफसरों ने उन्‍हें बताया कि अब तक कितने काम पूरे हो चुके हैं। एक दिन पहले बुधवार रात को रामनगरी पहुंचे योगी सबसे पहले रामलला के दर्शन करने पहुंचे। फिर आधी रात तक अफसरों के साथ बैठक करते रहे।

अब अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता, अगले साल हमारे प्रभु आने वाले हैं... जब पूरी तरह राममय नजर आए योगी

अगले साल लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले मार्च 2024 तक अयोध्‍या के भव्‍य राम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर अयोध्‍या आए हुए हैं। योगी यहां पूरी तरह राममय नजर आए। सबसे पहले वे रामलला का दर्शन करने पहुंचे। फिर राम मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा की। साथ ही सूरजकुंड में लेजर शो देखा। इसके अलावा हनुमान गढ़ी मंदिर का दौरा किया जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की। अपने दौरे के दौरान सीएम ने ट्वीट कर कहा है- 'आज हमारी श्री अयोध्या जी दुनिया की सबसे वैभवशाली नगरी बन रही है। अब श्री अयोध्या जी के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता है। अयोध्या जी के गौरव और वैभव के साथ किसी को खिलवाड़ करने की छूट नहीं देंगे। अगले साल अयोध्‍या में हमारे प्रभु श्रीराम आने वाले हैं।'

सीएम योगी आदित्‍यनाथ एक दिन पहले बुधवार रात को अयोध्‍या पहुंच गए थे। उन्‍होंने करीब आधी रात तक अफसरों के साथ मीटिंग कर विकास कार्यों का जायजा लिया। रात्रि विश्राम उन्‍होंने अयोध्‍या में ही किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी प्राथमिकता दिव्य, भव्य और नव्य अयोध्या का निर्माण है। पवित्र शहर जल्द ही शहरी विकास के मॉडल शहर के रूप में उभरेगा। देश और दुनिया के लोग नई अयोध्या को देखने के लिए उत्सुक हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अयोध्या आने वाला हर श्रद्धालु/पर्यटक एक विशेष शांति, संतुष्टि और आनंद के साथ वापस जाए।

'जल्‍द बदलेगा अयोध्‍या का चेहरा'
सीएम ने अयोध्‍या की अन्य प्रमुख ढांचागत परियोजनाओं की गति और गुणवत्ता का आकलन करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने अयोध्या को अपने धार्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों के साथ एक विश्व स्तरीय पर्यटन शहर के रूप में विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा, अयोध्या का चेहरा जल्द ही बदलेगा। अयोध्या धाम की भव्यता और आकर्षण को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। यह एक विश्वस्तरीय शहर और सनातन धर्म का केंद्र बिंदु होना चाहिए। अयोध्या में परियोजनाओं को चलाने वाले विभागों को मिलकर काम करना चाहिए और बेहतर कार्यान्वयन के लिए एक समग्र योजना तैयार करनी चाहिए।

'सूर्यकुंड ने अहसास करा दिया कि इसी प्रकार अयोध्या बनेगी'
सीएम ने बताया कि बुधवार रात 11 बजे उन्होंने सूर्यकुंड देखा। उन्हें याद है कि आज से तीन-चार वर्ष पहले जब सूर्यकुंड गए थे तो यह जर्जर था। पानी सड़ रहा था। कोई पुरसाहाल नहीं था, लेकिन अब सूर्यकुंड ने अहसास करा दिया कि अयोध्या इसी प्रकार से बनेगी। सीएम ने सूर्यकुंड की स्थिति के बारे में लोगों से ही पूछा। सीएम ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि जनता को रात्रि 8 बजे ले जाकर लाइट एंड साउंड दिखाएं। सीएम ने पूछा कि तीन महीने में गुप्तारघाट कितने लोग गए। वहां माताओं व बहनों को ले जाकर दिखाएं। प्रभु श्रीराम से जुड़े अन्य क्षेत्र छह वर्ष तक वीरान पड़े थे, आज चमकते दिख रहे हैं। गुप्तारघाट व आसपास के दृश्य यह नई अयोध्या के चित्रण हैं। अयोध्या को दुनिया की सबसे सुंदर नगरी बनाएंगे और भरतकुंड का विकास सूर्यकुंड की तरह बनाएंगे। उसी प्रकार से महात्मा भरत की साधना स्थली को लाइट एंड साउंड से प्रस्तुत करेंगे। तालाब का सुंदरीकरण होगा, यहां रह रहे लोगों का पुनर्वास होगा। जमीन को सुरक्षित रखते हुए इसे फिर से त्रेतायुग की ओर ले जाने का कार्य किया जाएगा।

'चार-छह महीने में दिल्ली की राजपथ सी होंगी अयोध्या की सड़कें'
योगी ने कहा कि अभी प्रारंभिक रूप में कार्य के कारण परेशानी हो रही होगी, लेकिन बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरुआती कठिनाई झेलनी पड़ती है। अगले चार-छह महीने में अयोध्या की सड़कें दिल्ली की राजपथ सी लगेंगी। हमने उसका नाम रामपथ ही रखा है। हनुमानगढ़ी के पीछे से सुग्रीव किला के पास से श्रीराम जन्मभूमि के लिए जो मार्ग जा रहा है, भक्तिपथ के रूप में शानदार मार्ग बनने जा रहा है। अयोध्या में इससे पहले इतने चौड़े मार्ग नहीं थे। पंचकोसी, 14 कोसी, चौरासीकोसी, नया बाईपास, रिंग रोड, फ्लाईओवर बन रहे हैं। चिकित्सालयों, शिक्षाकेंद्रों के विकास कार्यक्रमों को बढ़ाया जा रहा है।

'डकैती डालने वालों की डकैती रोक हम उस पैसे को विकास में लगा रहे'
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, प्रयागराज, श्रावस्ती, नैमिष तीर्थ, काशी, कुशीनगर का विकास हो रहा है। विकास के लिए पैसे की कमी नहीं है। पैसे की कमी तब होती थी, जब सरकारी खजाने पर डकैती डालने वाले लोग सत्ता में बैठकर परिवारवाद व जातिवाद का तांडव करते थे। तब पैसे की कमी नहीं होती थी। हमारे लिए जनता जनार्दन व प्रदेश ही परिवार है। डकैती डालने वालों की डकैती रोककर उस पैसे को हम विकास में लगा रहे हैं। 

सहादतगंज से नया घाट तक रामपथ का काम 30 प्रतिशत पूरा
मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों को श्रद्धालुओं और पर्यटकों के प्रति संवेदनशील रहने और कड़ी कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अयोध्या विजन के तहत परियोजनाओं को प्राथमिकता से पूरा किया जाए। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि सहादतगंज से नया घाट तक रामपथ का लगभग 30 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और यह परियोजना 31 दिसंबर, 2023 तक पूरी हो जाएगी। सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक का श्री राम जन्मभूमि पथ भी लगभग पूरा होने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या कैंट से रामपथ और हनुमान गढ़ी होते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक भक्ति पथ का करीब 44 फीसदी काम पूरा हो चुका है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या का समग्र विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

'अयोध्‍या में मांस-मदिरा पर बैन होना चाहिए'
सीएम ने कहा कि अयोध्या में 24 घंटे पेयजल उपलब्ध कराये जाने के लिए वाटर एक्शन प्लान तथा वाटर बैलेंस प्लान तैयार कराया जाए। साथ ही, सीवर नेटवर्क को भूमिगत किए जाने तथा अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने का कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या धर्मनगरी हैं, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए यहां मांस -मदिरा उपयोग का निषेध होना चाहिए।

फुटपाथ, स्टोन बेंच, सुंदर स्ट्रीट लाइट का काम 44 प्रतिशत तक पूरा
मुख्यमंत्री को बताया गया कि रामपथ (सहादतगंज से नयाघाट) तक निर्माणाधीन है। इन परियोजनाओं का 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। 31 दिसंबर तक कार्य पूरा हो जाएगा। इसमें यूटिलिटी डक्ट, सीवर लाइन, स्टॉर्म वाटर डेन एवं वाटर पाइप लाइन का कार्य प्रगति पर है। श्रीराम जन्मभूमि पथ सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक जाएगा। मार्ग पर दो लेन बिटुमिन्स एवं 15 मीटर चौड़ाई में पैदल पथ का निर्माण होना है तथा मार्ग पर विद्युत तारों को भूमिगत करने हेतु यूटिलिटी डक्ट, स्टार्म वाटर डेन, फुटपाथ, स्टोन बेंच का निर्माण कराया जाएगा। 91 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। भक्ति पथ अयोध्या कैंट से अयोध्या मुख्य मार्ग (रामपथ) से हनुमानगढ़ी होते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, जिसमें मार्ग के विद्युत तारों को भूमिगत करने के लिए यूटिलिटी डक्ट, फुटपाथ, स्टोन बेंच, सुंदर स्ट्रीट लाइट का 44 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इसे 31 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

श्री राम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तक फोरलेन का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूरा
समीक्षा बैठक में प्रेजेंटेशन के दौरान बताया गया कि एनएच 27 बाईपास से निकलकर मोहबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार श्रीराम जन्मभूमि तक फोरलेन का 30 प्रतिशत तक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अयोध्या सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 330 से पुरुषोत्तम भगवान श्री राम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तक फोरलेन का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। अयोध्या सहित अन्य सभी मार्गो के अयोध्या अकबरपुर-बसखारी मार्ग पर प्रस्तावित मया बाजार फोरलेन बाईपास, सोहावल से नवाबगंज होते हुए विक्रमजोत तक बाईपास/रिंगरोड, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का सुधार एवं विकास, एनएच 227 बी, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग का विकास, स्मार्ट रोड धर्म पथ, परिक्रमा मार्ग का विकास, जनपद अयोध्या गुप्तार घाट तक तटबंध के निर्माण हरिश्चंद्र उदय रेस्टोरेशन 98 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

एयरपोर्ट के निर्माण में रनवे का 84 प्रतिशत से ज्‍यादा कंप्‍लीट
आगे बताया गया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण में रनवे का 84 प्रतिशत से अधिक हो चुका। भवन निर्माण के कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिए गए। अयोध्या रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म क्षेत्र का विकास, एस्केलेटर एवं लिफ्ट आदि का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। रामघाट पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी बुआ रेलवे क्रॉसिंग संख्या 112 पर 2 लेन रेल ऊपरिगामी सेतु का निर्माण 65 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। इसके अलावा वाराणसी लखनऊ रेल सेक्शन दर्शन नगर के पास फोरलेन रेल ऊपरीगामी क्षेत्र का, 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर सूर्य कुंड स्थित रेलवे समपार संख्या 105 पर 2 लेन उपरिगामी सेतु का कार्य, फतेहगंज समपार संख्या 118 ए पर 2 लेन ऊपरीगामी सेतु, टेढ़ी बाजार चैराहा पूर्वी वाहन पार्किं ग एवं दुकानों, निर्माण कार्य, कौसलेस कुंज में वाहन पार्किं ग एवं दुकानों का निर्माण कार्य, कुंडों, घाटों सहित अन्य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...