Breaking News

Monday, September 30, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 79

अयोध्या में होगा यूपी का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं, दिसंबर तक हो जाएगा तैयार

अयोध्या में बन रहे रेलवे स्टेशन के कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे स्टेशन के अंदर और बाहर नजर रखी जाएगी। इसके जरिए बच्चों और महिला यात्रियों की सुरक्षा को पूरी तरह पुख्ता किया जा सकेगा।

अयोध्या में होगा यूपी का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं, दिसंबर तक हो जाएगा तैयार

प्रभू श्री राम की नगरी में दिसंबर तक एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं वाला अयोध्या रेलवे स्टेशन तैयार हो जाएगा। एक साथ 1000 यात्रियों के बैठने के साथ ही कई तरह की सुविधाओं पर करीब 200 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहें है। वर्ल्ड क्लास की सुविधाओं वाले इस रेलवे स्टेशन को बेहद भव्य बनाने की तैयारी है।

स्टेशन और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यहां पर जगह-जगह कैमरे लगाए जाएंगे। पूरे स्टेशन पर 162 हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे स्टेशन के अंदर और बाहर नजर रखी जा सकती है। इसके जरिए बच्चों और महिला यात्रियों की सुरक्षा को पूरी तरह पुख्ता किया जा सकेगा।


स्टेशन पर उपलब्ध होंगी सुविधाएं
महिला, पुरुष एवं वीआईपी प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, कियोस्क, किताबों की दुकान, क्लॉक रूम, पर्यटक सूचना, यात्रा डेस्क, वाटर कूलर, दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय, शिशु देखभाल कक्ष, यूएस रूम, बीमार कक्ष, लिफ्ट, 4 एस्केलेटर के अलावा बड़े कॉनकोर्स, वीआईपी लाउंज, प्रतीक्षा क्षेत्र, पर्यटक सूचना कार्यालय, रिटायरिंग रूम और लेडिज-जेंट्स डॉरमेट्री आदि सुविधाएं मिलेंगी।


10 हजार वर्गमीटर में होगी बिल्डिंग
अयोध्या में बन रहे विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है। इसमें अयोध्या स्टेशन के विस्तार को लेकर रेलवे 200 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। स्टेशन को नया लुक दिया जा रहा है।

इसमें खूबसूरत भवन, पार्किंग, कर्मचारियों के लिए आवास, रेलवे पुलिस के लिए कार्यालय, तीन नए प्लेटफार्मों का निर्माण, रोड निर्माण, ड्रेनेज संबंधी कार्य सहित अन्य काम हो रहे हैं। अयोध्या स्टेशन की बिल्डिंग की बात करें तो यह 10 हजार वर्गमीटर में फैला होगा।


अर्श से लेकर फर्श से तक दिखेगी भव्यता
अयोध्या रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम 2018 में शुरू हुआ था। पहले चरण में बने भवन को श्रीराम मंदिर की तर्ज पर भव्य और आकर्षक बनाया गया है। भवन में लगी टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि इसकी भव्यता का एहसास करा रहे हैं।

भवन के बीच में लगा भारी भरकम पंखा व ठीक उसके नीचे बनी फर्श की डिजाइन का आकर्षण यात्रियों का मन मोहने को तैयार है। यही नहीं स्टेशन परिसर के बाहर का विशाल परिसर भी इसकी भव्यता का गवाह बन रहा है।

90 फीसदी पूरा हो चुका है काम
रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) के जेजीएम, एके जौहरी ने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का काम दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। नए भवन में फिनिशिंग का काम चल रहा है।

यहां बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं। पूरे भवन को एसी बनाया गया है। दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था होगी। स्टेशन करीब तीन किलोमीटर लंबा होगा। रेलवे स्टेशन के नए भवन का काम 90 फीसदी पूरा हो गया है।

एक तरफ एयरपोर्ट दूसरी तरफ रेलवे-स्टेशन
त्रेतायुग में सर्व सुविधा संपन्न रही श्रीराम की नगरी अयोध्या का प्राचीन वैभव दोबारा वापस लौट रहा है। एक तरफ श्रीराम जन्मभूमि पर नव्य-भव्य मंदिर आकार ले रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अयोध्या नगरी को दिव्य स्वरूप प्रदान करने की कवायद तेज गति से चल रही है।

मोदी-योगी की डबल इंजन सरकार के प्रयासों से अयोध्या में जहां अन्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, तो वहीं वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन की सौगात भी जल्द अयोध्यावासियों को मिलने जा रही है। यह देश के सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से संपन्न रेलवे स्टेशनों में से एक होगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...