Breaking News

Monday, September 30, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 354

गोरखपुर में बदले गए 50 वार्डों के नाम, मियां बाजार हुआ माया बाजार, मिर्जापुर हुआ शिवनगर

गोरखपुर नगर निगम ने एक मसौदा परिसीमन आदेश में लगभग एक दर्जन वार्ड के ‘मुस्लिम लगने वाले नाम’ बदल दिए हैं, जिस पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। ​​अब महाराणा प्रताप, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, शहीद अशफाकउल्ला खान और मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाली महान हस्तियों के नामों से कई वार्ड जाने जाएंगे।

गोरखपुर में बदले गए 50 वार्डों के नाम, मियां बाजार हुआ माया बाजार, मिर्जापुर हुआ शिवनगर

गोरखपुर में शहर से सटे ग्रामीण इलाकों के 32 गांव नगर निगम की सीमा में शामिल किए गए हैं। नगर निगम के नए परिसीमन के बाद अब गोरखपुर में 80 वॉर्ड हो गए हैं। 10 नए वॉर्डों बढ़ने के साथ ही तमाम पुराने वॉर्डों के नाम भी बदल गए हैं। वॉर्डों के नामकरण को लेकर सियासी पारा भी चढ़ गया है। सपा पार्षद नए परिसीमन पर तो खामोश हैं मगर पुराने वॉर्डों के नाम बदले जाने से खफा हैं। सपा पार्षदों ने तय किया है कि वे सोमवार को नगर आयुक्त से मुलाकात कर विरोध जताएंगे।

दरअसल गोरखपुर नगर निगम ने एक मसौदा परिसीमन आदेश में लगभग एक दर्जन वार्ड के ‘मुस्लिम लगने वाले नाम’ बदल दिए हैं, जिस पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। नाम बदलना परिसीमन अभ्यास का हिस्सा था, जिसके तहत गोरखपुर में वार्ड की कुल संख्या 80 हो गई, जिनमें से कई का नाम प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा गया।

अब महाराणा प्रताप, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, शहीद अशफाकउल्ला खान और मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाली महान हस्तियों के नामों से कई वार्ड जाने जाएंगे। मोहद्दीपुर का नाम सरदार भगत सिंह के नाम पर रखा गया है, क्योंकि इस वार्ड में सिख समुदाय की भी काफी जनसंख्या है।

सिंधी समुदाय के स्वामी झूलेलाल के नाम पर भी एक वार्ड का नाम रखा गया है। नौसढ़ में निषाद समुदाय की एक बड़ी आबादी है, इसलिए इसका नाम मत्स्येंद्र नगर रखा गया है। कई वार्ड का नाम बाबा गंभीरनाथ, फिराक गोरखपुरी, महात्मा ज्योतिबा फुले, बंधु सिंह, संत झूलेलाल नगर और अन्य विश्व प्रसिद्ध लोगों के नाम पर रखा गया है।

मियां बाजार, मुफ्ती पुर, अलीनगर, तुर्कमानपुर, इस्माइलपुर, रसूलपुर, हुमायूंपुर उत्तरी, घोसीपुरवा, दाउदपुर, जाफरा बाजार, काजीपुर खुर्द, चक्सा हुसैन जैसे मुस्लिम नाम वाले वार्ड नामों को बदल दिया गया है। मसलन अब इलाहीबाग को बंधु सिंह नगर, इस्माइलपुर को साहबगंज और जाफरा बाजार को आत्माराम नगर के नाम से जाना जाएगा।

गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि नए नाम गर्व की भावना पैदा करते हैं। महापौर ने कहा कि शहीद अशफाकउल्लाह खान, शिव सिंह छेत्री हमारे लिए सम्मान के प्रतीक हैं, बाबा गंभीर नाथ, बाबा राघवदास, डॉ राजेंद्र प्रसाद, मदन मोहन मालवीय ने हमें संस्कृति और आध्यात्मिकता की विरासत दी और वार्ड का नाम ऐसे लोगों के नाम पर रखा गया है।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कहा कि वार्ड के परिसीमन की अधिसूचना जारी कर दी गई है और आपत्तियों के निस्तारण के बाद परिसीमन को मंजूरी दी जाएगी।

समाजवादी पार्टी के नेता और इस्माइलपुर क्षेत्र के नगरसेवक शहाब अंसारी ने कहा कि पार्टी सोमवार को एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मुलाकात कर नाम बदलने पर आपत्ति जताएगा। कांग्रेस नेता तलत अजीज ने नाम बदलने की कवायद को पैसे की बर्बादी करार दिया। उन्होंने कहा कि ‘मैं यह समझने में विफल हूं कि सरकार इस अभ्यास के माध्यम से क्या हासिल करेगी।’

गोरखपुर नगर निगम ने परिसीमन पर एक सप्ताह के भीतर आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। कुल 24 वार्ड के नाम महान लोगों के नाम पर रखे गए हैं। गोरखपुर में पहले 70 वार्ड थे, जो अब 80 हो गए हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार एक वार्ड की आबादी लगभग 11000 है।

इन वॉर्डों के बदले नाम
अलीनगर, मियां बाजार, रसूलपुर, चकसा हुसैन, मुफ्तीपुर, शेषपुर, मिर्जापुर, दीवान बाजार, पुर्दिलपुर, इलाहीबाग, दाऊदपुर, जाफरा बाजार, इस्माइलपुर, छोटेकाजीपुर, भेडियागढ़, अलहदादपुर, मोहद्दीपुर, तिवारीपुर, हांसूपुर, रुस्तमपुर, नौसड़, अंधियारीबाग, घोसीपुरवा, तुर्कमानपुर, महेवा, रेलवे कालोनी बिछिया, बशारतपुर, दिलेजाकपुर, जनप्रिय विहार कालोनी, झरना टोला जैसे वॉर्डों के नाम अब अपना वजूद खो चुके हैं।

इस नाम से जाने जाएंगे नए वॉर्ड
रानीडीहा, मदनमोहन मालवीयनगर, खोराबार, बडगो, अशोक नगर, संझाई, हुनमंतनगर, शिवपुर, गोपालपुर, बाबा राघवदास, बाबा गंभीरनाथ नगर, तुलसीराम पश्चिम, शिव सिंह क्षेत्री, मत्यसेन्द्रनगर, मानसरोवर, राम प्रसाद बिस्मिलनगर, हरसेवकपुर, अशफाकउल्लाह खां नगर, विश्वकर्मापुर, सालिकराम, भरवलिया, कान्हा उपनगर, गायघाट, गुलरिहा, महाराणा प्रतापनगर, मैत्रीपुरम, शक्तिनगर, महात्मा ज्योतिबा फुलेनगर, बेनीगंज, रुद्रपुर, देवी प्रसादनगर, विजय चौक, बंधु सिंह नगर, आत्माराम नगर, साहबगंज, माया बाजार, जगन्नाथपुर, विष्णुपुरम, कृष्ण मोहन पाण्डेयनगर, सरदार भगत सिंह नगर, महर्षि दधीचि नगर, श्रीराम चौक, चन्द्रशेखर आजाद नगर, आर्यनगर, शिवजीनगर, संत झूलेलालनगर, शिवाजीनगर, घंटाघर और गीता प्रेस पुराने वॉर्डों के नए नाम हैं।

नगर आयुक्त से जताएंगे विरोध
सपा पार्षद व पूर्व शहर अध्यक्ष शहाब अंसारी कहते हैं कि पुराने नामों को बदलना कतई मुनासिब नहीं है। सपा पार्षद इसके विरोध में सोमवार को नगर आयुक्त से मुलाकात कर विरोध जताएंगे। मालूम हो कि गोरखपुर में मोहल्लों के नामों पर सियासत कोई नई नहीं है। पहले भी तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ ने मियां बाजार का नाम माया बाजार, उर्दू बाजार को हिंदी बाजार व अलीनगर को आर्यनगर करने की मुहिम छेड़ी थी और इसमें कामयाब भी हो गए थे। तब, योगी के इस कदम ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी थीं।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...