Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 126

यूपी के 42 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 72 घंटे तक बिपरजॉय साइक्लोन का असर

यूपी में बिपरजॉय के असर से भीषण बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को भी 42 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अभी 72 घंटे तक साइक्लोन का असर जारी रहेगा। वहीं तेज हवाएं भी चलेंगी। साइक्लोन के असर से मैनपुरी में 105 और कानपुर में 52 मिमी. बारिश दर्ज की गई। लखनऊ के कुछ हिस्सों में गुरुवार सुबह से रूक-रूककर बारिश हो रही है। झांसी में बारिश हो रही है।

यूपी के  42 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 72 घंटे तक बिपरजॉय साइक्लोन का असर

मानसून जल्दी आने के आसार
CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञान विभाग के डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया, ''बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर की वजह से यूपी में करीब 3 दिन पहले मानसून एंट्री कर सकता है। हालांकि, अभी 72 घंटे तक बिपरजॉय के असर से तेज हवाएं और बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि पहले मानसून 29 जून तक आने की उम्मीद थी, लेकिन अब 26 जून तक यूपी में एंट्री कर सकता है।

कानपुर-लखनऊ में सुबह तक बारिश
बिपरजॉय साइक्लोन MP और UP के ऊपर से गुजर चुका है। मगर, इसके गुजरने के बाद भी अभी 3 दिन तक ये यूपी में बारिश का कारण बनेगा। बिपरजॉय के असर से कानपुर, लखनऊ, मैनपुरी में गुरुवार सुबह तक बारिश होती रही। वहीं प्रदेश में पूर्वी यूपी के वाराणसी और प्रयागराज में बारिश नहीं हो रही है। इसलिए यहां का अधिकतम तापमान 40°C के करीब बना हुआ है।

हाईवे हुए जाम, ढह गया मकान 
बिपरजॉय के असर से कानपुर में इसका खासा असर देखने को मिला। कानपुर में बीते 24 घंटे से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसकी वजह से कानपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे 91 में भौंती के पास जलभराव हो गया। करीब 1 किमी. तक वाहनों की लंबी कतार लगी रही। इसके अलावा कई स्थानों पर पेड़ गिरे और 2 जानवरों की खंभे में करंट उतरने से मौत हो गई। वहीं बिल्हौर में मकान गिरने से बच्चा दब गया।

मैनपुरी में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश
साइक्लोन के असर से मैनपुरी में जोरदार बारिश हुई। यहां 24 घंटे में 105 मिमी. तक बादल बरसे। वहीं बुधवार को यूपी के 31 जिलों में झमाझम बारिश हुई। कन्नौज में 38, हरदोई में 32, इटावा में 11, अलीगढ़ में 10 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई।

12°C तक गिरा तापमान
यूपी में बारिश के चलते शहरों के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। कानपुर में बारिश के बाद सबसे अधिक 12°C तक गिरावट दर्ज की गई। यहां का अधिकतम तापमान 27°C तक पहुंच गया।

इन जिलों में होगी ज्यादा बारिश
कानपुर नगर, कानपुर देहात, झांसी, औरैया, महोबा, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, जालौन, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में तेज बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हल्की बारिश के आसार
बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, इटावा, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, रायबरेली, अयोध्या, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, मऊ, बलिया, अंबेडकरनगर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...