Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 106

यूपी कैबिनेट का फैसला: कैब‍िनेट की बैठक में इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति 2023 के साथ 12 प्रस्‍तावों को म‍िली मंजूरी

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में आज लोकभवन में कैबिनेट की बैठक करीब 12 प्रस्‍तावों को मंजूरी म‍िली है। ज‍िसमें इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति 2023 के साथ ही प्रयागराज में स्थापित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का नाम बदलने के प्रस्‍ताव को भी कैब‍िनेट ने पास कर द‍िया है।

यूपी कैबिनेट का फैसला: कैब‍िनेट की बैठक में इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति 2023 के साथ 12 प्रस्‍तावों को म‍िली मंजूरी

योगी आद‍ित्‍यनाथ कैब‍िनेट की बैठक में आज कई अहम प्रस्‍तावों को  म‍िली मंजूरी। ज‍िसमें इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति 2023 के साथ केंद्र सरकार की वायबिलिटी गैप फंडिंग योजना के अंतर्गत प्रदेश के छह असेवित जिलों - बागपत महोबा मैनपुरी हाथरस कासगंज और हमीरपुर में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का प्रस्ताव भी मंजूर ।

  • कुशीनगर में राज्य कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर। 390 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा विश्वविद्यालय। 750 करोड़ रुपये का व्ययभार प्रस्तावित।
  • एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत कौशांबी जिले की सिराथू तहसील के कोखराज गांव में इंडो इजरायल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर फ्रूट की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर। 9 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा यह सेंटर। 6.51 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • चित्रकूट में स्थापित जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय अब राजकीय विश्वविद्यालय होगा। इसे अब उत्तर प्रदेश जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राजकीय विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। जगद्गुरु रामभद्राचार्य आजीवन इसके कुलाधिपति बने रहेंगे। उनके बाद राज्यपाल इसकी कुलाधिपति होंगी। अभी तक इस विश्वविद्यालय में दिव्यांगों को शत-प्रतिशत दाखिला मिलता था। राजकीय विश्वविद्यालय बनने के बाद इसमें दिव्यांगों के लिए 50% सीटें आरक्षित रहेंगी, शेष सीटों पर सामान्य छात्रों को प्रवेश मिलेगा।
कैबिनेट ने इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति 2023 को दी मंजूरी।
  • मेरठ में स्थापित किए जा रहे खेल विश्वविद्यालय का नामकरण हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर करने का निर्णय।
  • पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगरा और मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा के संचालन के लिए पीपीपी मोड पर हेलीपोर्ट को विकसित करने का निर्णय।
  • प्रयागराज में स्थापित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का नामकरण डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम पर करने का निर्णय।
  • मथुरा के छाता क्षेत्र में वर्ष 2009 से बंद पड़ी चीनी मिल को सरकार फिर चालू करेगी।
  • अशासकीय सहायताप्राप्त संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्धार, मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए राज्य सरकार अब 95 प्रतिशत तक धनराशि देगी। प्रबंध तंत्र को सिर्फ 5% धनराशि उपलब्ध करानी होगी। अभी तक दोनों के लिए 50-50 प्रतिशत धनराशि देने की व्यवस्था थी।
  • मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत अब गैर पंजीकृत इकाइयों का संचालन करने वाले छोटे उद्यमियों को भी पांच लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलेगी।
  • 29 जून को भामाशाह की जयंती को व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय।
  • केंद्र सरकार की वायबिलिटी गैप फंडिंग योजना के अंतर्गत प्रदेश के छह असेवित जिलों - बागपत, महोबा, मैनपुरी, हाथरस, कासगंज और हमीरपुर में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...