Breaking News

Friday, October 4, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 407

योगी का शपथ ग्रहण समारोह: मोदी-शाह, राजनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, जानिए मुलायम, अखिलेश और मायावती ने क्या कहा?

योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ 40 से अधिक मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।

योगी का शपथ ग्रहण समारोह: मोदी-शाह, राजनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, जानिए मुलायम, अखिलेश और मायावती ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारियां चल रहीं हैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। वहीं, विपक्ष के कई नेताओं ने भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। 


क्या इस बार भी मुलायम-अखिलेश जाएंगे?


2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी समारोह में पहुंचे थे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी दोनों को समारोह के लिए भाजपा की तरफ से आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि वह इस बार समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे। 

अखिलेश ने योगी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर आजमगढ़ में कहा, 'मैं कार्यक्रम में नहीं जाऊंगा क्योंकि मुझे बुलाया ही नहीं जाएगा। अगर बुलाया भी गया तब भी मैं वहां नहीं जाऊंगा।' वहीं, मुलायम सिंह यादव को लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। बताया जाता है कि मुलायम सिंह यादव भी इस बार समारोह से दूरी बना सकते हैं। 
 

मायावती ने क्या कहा? 


बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अभी खुलकर कुछ नहीं बोला है। हालांकि, मंगलवार को ही उन्होंने मुलायम सिंह यादव को लेकर एक बयान दिया है। इसमें सपा संरक्षक पर निशाना साधते हुए 2017 के शपथ ग्रहण समारोह का भी जिक्र किया है। 

मायावती ने ट्वीट किया, 'यूपी में अंबेडकरवादी लोग कभी भी सपा मुखिया अखिलेश यादव को माफ नहीं करेंगे। जिसने, अपनी सरकार में इनके नाम से बनी योजनाओं व संस्थानों आदि के नाम अधिकांश बदल दिये। जो अति निंदनीय व शर्मनाक भी है। बीजेपी से बीएसपी नहीं बल्कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह खुलकर मिले हैं। जिन्होंने योगी आदित्यनाथ के पिछले शपथ समारोह में अखिलेश को बीजेपी से आर्शीवाद भी दिलाया था और अब अपने काम के लिए एक सदस्य को बीजेपी में भेज दिया है। यह जग-जाहिर है।'  

क्या कांग्रेस से कोई शामिल होगा?


यूपी में कांग्रेस को बुरी हार मिली है। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक योगी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई आमंत्रण नहीं आया है। अगर आता भी है तो पार्टी का कोई नेता समारोह में शामिल हो इसकी संभावना काफी कम है। 


24 को विधायक दल के नेता चुने जाएंगे योगी

24 मार्च को योगी आदित्यनाथ विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। बताया जाता है कि इसके लिए गृहमंत्री अमित शाह 23 मार्च को लखनऊ आ सकते हैं। शाह लखनऊ में योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह सहित अन्य तैयारियों का जायजा लेंगे। शाह बतौर पर्यवेक्षक 24 नवंबर को शाम 4 बजे लोक भवन में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। शाह के साथ सह पर्यवेक्षक रघुवर दास भी मौजूद रहेंगे।

भव्य होगा शपथ ग्रहण समारोह 

25 मार्च को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह वाले दिन उत्तर प्रदेश के हर जिले, शहर, तहसील कस्बे और गांव के मंदिरों में घंटे बजेंगे। आरतियां होंगी और लोक कल्याण के लिए पूजा-अर्चना होगी। यही नहीं उत्तर प्रदेश के सभी मठ-मंदिरों से साधु-संतों को शपथ ग्रहण के लिए लखनऊ आने का बुलावा भेजा गया है। पार्टी की ओर से यहां तक निर्देश दिए गए हैं कि लखनऊ आने वाले हर कार्यकर्ता को अपनी गाड़ी पर झंडे लगा कर आना होगा। भारतीय जनता पार्टी शपथ ग्रहण समारोह को एक भव्य एतिहासिक समारोह के तौर पर आयोजित करने की तैयारी कर रही है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...