Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 69

कांवड़ रूट पर मांस की बिक्री पर रोक':योगी बोले- बकरीद पर खुले में कुर्बानी बर्दाश्त नहीं; बिजली कटौती पर सीएम सख्त

सीएम योगी ने मंगलवार को 75 शहरों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि 4 जुलाई से सावन महीना शुरू हो रहा है। श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। सावन महीने में सोमवार पूजन का भी विशेष महत्व होता है। इसी महीने में कांवड़ यात्रा निकलेगी। कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस का खरीद-बिक्री न हो।

कांवड़ रूट पर मांस की बिक्री पर रोक':योगी बोले- बकरीद पर खुले में कुर्बानी बर्दाश्त नहीं; बिजली कटौती पर सीएम सख्त

त्योहारों के बीच बिजली कटौती न हो
सावन महीने के शुरू होने से पहले 29 जून को बकरीद मनाया जाएगा। बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान निश्चित किया जाना चाहिए। खुले में कुर्बानी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही होगी। किसी भी दशा में कही भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो। वहीं, सीएम ने कहा कि त्योहारों के बीच अनावश्यक बिजली कटौती न हो।

डीजे की आवाज को लेकर सीएम ने दिए निर्देश
सीएम ने कहा कि हर एक त्योहार पर शांति और सौहार्द के बीच हो। कावंड़ यात्रा मार्ग पर CCTV लगाई जाए। कांवड़ शिविर लगाए जाने के स्थान पहले से चिन्हित हों, ताकि आने-जाने वाले लोगों को कही रुकावट न हो। यात्रा मार्ग पर स्वच्छ्ता-सैनिटाइजेशन बनी रहे। रास्ते में स्ट्रीट लाइट की सुविधा हो। भीषण गर्मी में पीने के पानी की व्यवस्था कराए जाए। कावंड़ यात्रा आस्था के उत्साह का आयोजन है। परंपरागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज एक सीमा तक ही हो।

कांवड़ मार्ग में जर्जर खंभे को हटाया जाए
सीएम ने कहा कि ग्रामीण हो या कि शहरी क्षेत्र, पर्व-त्योहारों के बीच बिजली की कहीं से भी अनावश्यक कटौती की शिकायत न आए। इसकी नियमित समीक्षा की जाए। कांवड़ यात्रा के मार्ग पर जर्जर बिजली के खंभे, झूलते-लटकते बिजली के तार आदि प्रबंधन समय से कर लिया जाए। ताकि श्रद्धालुओं को समस्या न हो, किसी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति न आए।

कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह हेल्थ पोस्ट बनाया जाए
उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सभी जिलों के एंटी वेमन और एंटी रैबीज के इंजेक्शन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह हेल्थ पोस्ट बनाया जाए। परिवहन विभाग सुरक्षित वाहनों का संचालन करे। किसी भी घटना की सूचना पर खुद पुलिस कप्तान मौके पर पहुंचे।

PRV और डायल- 12 एक्टिव रहे
उन्होंने कहा कि धार्मिक यात्राओं व जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हो। शरारती तत्व दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को अनावश्यक उपद्रव करे। ऐसे मामलों पर नजर रखें। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। हर दिन शाम में पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। PRV 112 एक्टिव रहे।

1 करोड़ श्रद्धालुओं ने किए थे काशी विश्वनाथ के दर्शन
उन्होंने कहा कि साल 2022 में तकरीबन 1 करोड़ श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ दर्शन-पूजन किया था। हर सोमवार को 7 लाख लोग दर्शन किया था। साल 2023 में सावन महीने का समय 2 महीने का है। इसके चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। काशी के साथ-साथ अयोध्या और सीतापुर में भी स्थानीय प्रशासन, मंदिर प्रशासन के साथ प्लान बनाए। इससे किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो।

शहरों में तय हो ई-रिक्शा का रूट
सीएम ने कहा कि अवैध वाहन स्टैंड को तत्काल समाप्त किया जाए। सभी नगरों में ट्रैफिक की कार्ययोजना लागू किया जाए। शहरों में ई-रिक्शा का रूट तय किया जाए। इनके लिए चार्जिंग स्टेशन बनाया जाए। गाजियाबाद में ऑनलाइन गेमिंग/चैटिंग एप के माध्यम से किशोर बच्चों के धर्मांतरण की घटना सामने आई थी। एक स्थान पर मूक-बघिर बच्चे को अवैध धर्मांतरण के लिए प्रेरित किया गया। मामले में सूचना मिलते ही कार्रवाई की गई। इसमें बड़ी साजिश का खुलासा हुआ।


अवैध धर्मांतरण के सिंडिकेट का सफाया हो
उन्होंने कहा कि अवैध धर्मांतरण की कार्रवाई एक बड़े अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट द्वारा किए जाने की पुष्टि हो रही है। महत्वपूर्ण यह भी कि सिंडिकेट द्वारा पूर्व में धर्मांतरित व्यक्तियों को प्रशिक्षित करके उनके द्वारा अवैध धर्मांतरण का कार्य श्रृंखलाबद्ध रूप से कराया जा रहा है।
दिव्यांग बच्चे, नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं पर इस सिंडिकेट की विशेष नजर रहती है। आर्थिक प्रलोभन भी दिया जा रहा है। अवैध धर्मांतरण के पूरे सिंडिकेट का सफाया किया जाना आवश्यक है। सभी जिलों में इससे संबंधित हर छोटी से छोटी सूचना को पूरी गंभीरता से लिया जाए। अवैध धर्मांतरण के खिलाफ कठोर कानून लागू है। ऐसी हर गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क बनाया जाए
सीएम ने कहा कि महिला सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के संकल्प की पूर्ति में "सेफ सिटी परियोजना" उपयोगी सिद्ध हो रही है। आगामी तीन महीने के अंदर 17 नगर निगमों और गौतमबुद्ध नगर जिला मुख्यालय को सेफ सिटी के रूप में विकसित करना होगा। अगले चरण में सभी जिला मुख्यालय के सभी नगरीय निकायों को सेफ सिटी बनाया जाएगा।
स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्थापित इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहरों की सुरक्षा व्यवस्था स्मार्ट हुई है। अंतर्विभागीय समन्वय के साथ कन्वर्जेंस के माध्यम से वित्तीय प्रबंधन करते हुए सभी शहरों को 'सेफ सिटी' बनाने के रूप में विकसित किया जाए।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...