Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 397

लखनऊ: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में क्या बोले पीएम मोदी? अडाणी ने किस बात पर की सीएम योगी की तारीफ!

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहे इस आयोजन में 1400 से अधिक निवेश परियोजनाएं आकार लेंगी। राजधानी लखनऊ में चार साल के भीतर निवेश का यह चौथा मेगा इवेंट है।

लखनऊ: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में क्या बोले पीएम मोदी? अडाणी ने किस बात पर की सीएम योगी की तारीफ!

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ पहुंचे। उन्होंने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों की आधारशिला रखी। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहे इस आयोजन में 1400 से अधिक निवेश परियोजनाएं आकार लेंगी। राजधानी लखनऊ में चार साल के भीतर निवेश का यह चौथा मेगा इवेंट है। इस कार्यक्रम में देश के दिग्गज उद्योगपतियों ने भी हिस्सा लिया। ATS, कमांडो टीम और केंद्रीय बलों के सुरक्षा जवानों समेत करीब 5 हजार सुरक्षाकर्मी तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान तैनात रहेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण में क्या कहा
पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गंगा नदी 1100 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है। गंगा नदी राज्य के 25-30 जिलों से होकर गुजरती है। यहां तो नैचुरल फार्मिंग की इतनी अधिक संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने भी कुछ साल पहले फूड प्रॉसेसिंग स्कीम की शुरुआत की थी। कॉर्पोरेट वर्ल्ड के लिए अभी कृषि में निवेश करने का सुनहरा मौका है।

उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि यह उनके लिए भी विन-विन सिचुएशन है। अगर निवेश से यूपी का विकास होगा तो निवेशकों को भी इससे लाभ मिलेगा। यूपी में कानून व्यवस्था का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण प्रदेश में माहौल बदला है।

हम नीति, नीयत, निर्णय और स्वभाव से विकास के साथ, यूपी से आपका भी होगा विकास... पीएम मोदी का निवेशकों को मंत्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम नीति से विकास के साथ हैं। निर्णय से विकास के साथ हैं। नीयत से विकास के साथ हैं और स्वाभाव से भी विकास के साथ हैं। विकास के लिए हम लगातार काम करते रहेंगे। पीएम मोदी ने साफ कहा कि किसी भी कीमत पर विकास को हम छोड़ने वाले नहीं हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा करने के लिए निवेशकों का धन्यवाद। यूपी के युवाओं की प्रतिभा, उनका संकल्प और समर्पण आपके सभी सपनों को पूरा करेगा। मैं काशी का सांसद हूं। आग्रह है कि समय निकालकर मेरी काशी को देख आइए। पुरातन काशी इतनी नई नवेली हो सकती है, यह यूपी सरकार के संकल्प से ही संभव है।

पीएम मोदी ने कहा- अब हम अपने फैसलों को सिर्फ एक साल या 5 साल ही देखते हुए सीमित नहीं रख सकते हैं। सरकार नई नीतियां बना रही है। पुरानी नीतियों में सुधार कर रही है। रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म के मंत्र से हम आगे बढ़ रहे हैं। हमने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आगे बढ़े हैं। हमने पॉलिसी स्टेबिलिटी पर जोर दिया है।

क्या-क्या बोले सीएम योगी
सीएम योगी ने कहा कि जल्द ही उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य होगा। हल्दिया पोर्ट को भी जोड़ा जा रहा है। सरकार निवेशकर्ता युवाओं को हर संभव मदद प्रदान कर रही है।

हमने 60 लाख परंपरागत उद्यमियों को केंद्र और राज्य की आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करने वाली योजनाओं के साथ जोड़ा। साथ ही पांच लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी मुहैया करवाई। आज बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से घटकर 2.9 प्रतिशत रह गई है।

सीएम ने बताया कि श्रम, भूमि, पर्यावरण, भुगतान जैसे विभागों में सुधार किए। डिजिटल विंडो से राहत हुई है। प्रदेश में इस दौरान निवेश फ्रेंडली माहौल बनाने, परंपरागत उद्यम को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट के माध्यम से बढ़ाने का कार्य किया।

सीएम योगी ने कहा कि 2018 में शुरू हुए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का यह तीसरा संस्करण है। इस दौरान पीएम मोदी के नेतृत्व में 80 हजार करोड़ से अधिक के प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत हो रही है। इसमें कृषि, एमएसएमई, डेटा सेंटर सहित अन्य सेक्टर शामिल है।

सीएम योगी ने बताया कि यूपी में ट्रेडिशनल इंटरप्राइज एक्सपोर्ट 88 हजार करोड़ से बढ़कर 1 लाख 56 हजार करोड़ तक पहुंच गया है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट जैसी योजनाओं के ऐक्शन से लाभ मिला।

सीएम योगी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित केंद्रीय मंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों का स्वागत किया। उन्होंने तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में आए देश के उद्योगपतियों का प्रदेश की जनता की तरफ से स्वागत किया।

रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत आज कई पायदान ऊपर आ गया है। वहीं देश के अंदर यूपी भी दूसरे स्थान पर आया है।

40 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा बिरला ग्रुप
आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहे हैं, जिसमें करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है। प्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली। सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी के निर्देशन में ये सशक्त बन रहा है। यह अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बन गया है।

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला और हीरानंदानी ग्रुप के निरंजन हीरानंदानी ने पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ करते हुए प्रॉजेक्ट्स की बात की। उन्होंने आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश की बात भी की।

अडाणी ने किया 70 हजार करोड़ के निवेश का ऐलान
उन्होंने कहा कि अडाणी ग्रुप यहां 70 हजार करोड़ से अधिक का निवेश कर रहे हैं। इससे 30 हजार से अधिक रोजगार पैदा होगा। हम 24 हजार करोड़ रोड और ट्रांसपोर्ट, 30 हजार करोड़ मल्टिलेवल लॉजिस्टिक और डिफेंस सेक्टर में निवेश कर रहे हैं। कानपुर में डिफेंस सेक्टर का सबसे अधिक निवेश।

सीएम योगी के गुड गवर्नेंस की तारीफ
गौतम अडाणी ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए आपका विजन, आपकी अनुशासित जीवन शैली, काम के प्रति निष्ठा, सर्वांगीण विकास की तरफ झुकाव प्रेरणात्मक है। आपने यूपी में कानून व्यवस्था में सुधार लाते हुए गुड गवर्नेंस की मिसाल कायम करते हुए। उससे आज यूपी आज प्रोग्राम इम्प्लिमेंटेशन में नंबर एक बन चुका है।

अडाणी ने कहा कि हम इतने राज्यों में काम करते हैं। चाहे गंगा एक्सप्रेसवे हो या अन्य किसी प्रॉजेक्ट की। आपका विजन माननीय पीएम के नेशन बिल्डिंग से जिस तरह मेल खाता है। वह अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन चुका है। आज का उत्तर प्रदेश ही कल के देश का स्वरूप तय करेगा।

अडाणी ने की मोदी और योगी की तारीफ
उद्योगपति और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद आपने राज्य में विकास किया। फिर देश का प्रधानमंत्री बनने पर आपने उसी गुजरात मॉडल को देशभर में लागू किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य गणमान्य उन्हें रिसीव करने के लिए मौजूद रहे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...