Breaking News

Monday, September 30, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 146

लखनऊ: सीएम योगी ने दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया, बोले- 1 ट्रिलियन इकॉनमी में ग्राम पंचायतों की बड़ी भूमिका

स्मार्ट सिटी की दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए सीएम योगी ने कहा कि देश के सबसे ज्यादा गांव उत्तरप्रदेश में स्थित है। प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के संकल्प में निःसंदेह राज्यों की भी भूमिका होगी।

लखनऊ: सीएम योगी ने दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया, बोले- 1 ट्रिलियन इकॉनमी में ग्राम पंचायतों की बड़ी भूमिका

उत्तर-प्रदेश को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरु हो चुकी है। योगी सरकार सूबे के पंचायतों को स्मार्ट बना कर यूपी को स्मार्ट बनाना चाहते है। स्मार्ट सिटी की दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए सीएम योगी ने कहा कि देश के सबसे ज्यादा गांव उत्तरप्रदेश में स्थित है।प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के संकल्प में निःसंदेह राज्यों की भी भूमिका होगी।

इस मौके पर सीएम ने कहा कि ये सार्थक तब होगा जब हमारी ग्राम पंचायतें सशक्त होंगी,केंद्रीय मंत्रियों ने इस बात को भी कहा है।उत्तर-प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले ग्राम पंचायतों को और बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट ग्राम पंचायत सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। आज लखनऊ में सीएम योगी स्मार्ट ग्राम पंचायत कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे।

58 हजार ग्राम पंचायतों में 24 हजार ग्राम सचिवालय बन चुके है
गांव में आज ग्राम सचिवालय का निर्माण हो रहा है,58 हजार ग्राम पंचायतों में आज 24 हजार ग्राम सचिवालय बन चुके हैं। यहां बीसी सखी,पंचायत सहायक कार्य कर रहे हैं। इन सबसे डिजिटल लिटरेसी,बढ़ रही है।243 प्रकार की सेवाएं हमारी ग्राम पंचायत जल्दी देना शुरू करेगी।

इंटरनेट की मदद से GDP को बढ़ाना है- CM योगी
सीएम ने कहा कि हम तकनीकी से जोड़कर अपने ग्राम पंचायतों को स्मार्ट बना सकते हैं। जीडीपी में 1% से अधिक की बढ़ोत्तरी करनी है,तो वो हाई स्पीड इंटरनेट और वाईफाई के माध्यम से ही हो सकता है।

उत्तरप्रदेश में अभी तक औसत 32 फीसदी की ही इंटरनेट की सुविधा है। इसे अगर हम 85 से 90 फीसदी पर लेजाएँ तो स्वतः स्फूर्त से यह जीडीपी 7 से 8 प्रतिशत तक हो सकती है।

गोरखपुर में टेलीमेडिसिन के लिए हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया- CM योगी
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2017 के पहले डॉक्टर्स ही नही होते थे। हमने इसके लिए आयुष के साथ जुड़कर 2020 के बाद से हर बीमारी के स्पेशलिस्ट चिकित्सको को जोड़ कर कार्य शुरू किया। उत्तरप्रदेश में आज हर रविवार को करीब 3,4 लाख लोग मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

हर ग्राम पंचायत में पीएम आवास और शौचालय की मौजूदगी है
सीएम ने कहा कि आज उत्तरप्रदेश के किसी गांव में जाएं तो एलईडी लाइट स्ट्रीट लाइट्स जगमगा रहे हैं।इसी मौसम में पूर्वी उत्तरप्रदेश और गोरखपुर क्षेत्र में इंसेफ्लाइटिस महामारी होती थी, कल मैंने आंकड़े देखे तो अबतक इंसेफ्लाइटिस से 40 मामले आये मौतें शून्य थी।

दो दिनों तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह व पंचायती राज्यमंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल मौजूद रहेंगे।

दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यशाला में दो विषयों पर चर्चा होगी
पहला विषय- स्मार्ट ग्राम पंचायतें : ग्रामीण समुदाय को सशक्त बनाना बनाने के लिए इस विषय पर कार्रयशाला में चर्चा होगी। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व राज्यमंत्री कपिल मोरेश्वर संबोधित करेंगे। पहले दिन पंचायतों में होने वाले परिवर्तन पर प्रस्तुति के साथ ही सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर एक पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा।

दूसरा विषय-स्मार्ट ग्राम पंचायत और कनेक्टिविटी: अलग-अलग राज्यों से आए विशेषज्ञ इस विषय पर अपने विचार रखेंगे।

कार्यशाला को दुसरे दिन यानी 16 सितंबर को सम्मेलन में स्मार्ट कृषि और स्मार्ट पर्यावरण, स्मार्ट स्वास्थ्य जैसे विषय पर विशेषज्ञों द्वारा मंथन किया जाएगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...