Breaking News

Tuesday, October 1, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 470

सीएम योगी ने हेलीकॉप्टर से की पुरा महादेव मंदिर की परिक्रमा, कांवड़ यात्रा का लिया जायजा

पुरा महादेव में सोमवार से चार दिवसीय श्रावणी मेला शुरू गया। यहां पर 20 लाख से ज्यादा कांवड़ियों के पहुंचने की संभावना है। इस बार में मेले में हेलिकॉप्टर से निगरानी होगी व कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा की जाएगी।

सीएम योगी ने हेलीकॉप्टर से की पुरा महादेव मंदिर की परिक्रमा, कांवड़ यात्रा का लिया जायजा

सीएम योगी आदित्यनाथ आज बागपत के सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह के साथ पुरा महादेव पहुंचकर हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा करने और कांवड़ यात्रा का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने पुरा महादेव के सभी मार्गों पर भक्तों और कांवड़ियों की हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद वह मेरठ में औघड़नाथ मंदिर व एनएच-58 सिवायाटोल प्लाजा, मोदीपुरम पर कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से कांवड़ यात्रा का जायजा लेने पहुंचे और फिर मुजफ्फरनगर में कांवड़ियों पर फूल बरसाए। बता दें कि बागपत के पुरा महादेव में सोमवार से चार दिवसीय श्रावणी मेला शुरू हो गया। कोरोना काल के बाद पहली बार मेला लग रहा है। इसलिए वहां 20 लाख से ज्यादा कांवड़ियों के पहुंचने की संभावना है। इस बार जहां हेलिकॉप्टर से निगरानी होगी तो एटीएस की टीम भी पहली बार तैनात रहेगी, जो यहां आज पहुंच गई है इसके अलावा भी मेले के लिए सुरक्षा से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं बेहतर कर दी गई हैं।


जिले में कांवड़ियों के पहुंचने से हाईवे से लेकर पुरा महादेव मंदिर तक क्षेत्र केसरिया रंग में रंग गया है। हरिद्वार व गोमुख से गंगाजल लेकर शिव भक्त पुरा के परशुरामेश्वर मंदिर पहुंचने शुरू हो गए हैं। कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर और मेला परिसर में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रविवार को लगभग दस हजार कांवड़ियों और क्षेत्र व आसपास के गांवों से आए श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया। सोमवार को मंदिर में और अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

कोरोना के कारण पिछले दो साल से बागपत के प्रसिद्ध परशुरामेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक को लेकर कड़े नियम बनाए गए थे। इसके साथ ही पुरा महादेव में मेले पर रोक लगाई हुई थी। इस बार यात्रा और जलाभिषेक पर कोई पाबंदी नहीं है। श्रावणी मेला भी सोमवार से शुरू गया। परशुरामेश्वर महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित जयभगवान शर्मा ने बताया कि मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रोजाना कांवड़िये और श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। भीड़ को देखते हुए लग रहा है कि कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की संख्या इस बार रिकाॅर्ड तोड़ रहेगी। उनके अनुसार 26 जुलाई को शाम 6:48 बजे पर झंडारोहण होगा। 


हेलिकॉप्टर से होगी निगरानी, 20 लाख श्रद्धालु करेंगे जलाभिषेक
पुरा महादेव में सोमवार से चार दिवसीय श्रावणी मेला शुरू गया। यहां पर 20 लाख से ज्यादा कांवड़ियों के पहुंचने की संभावना है। इस बार में मेले में हेलिकॉप्टर से निगरानी होगी व कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा की जाएगी। मंगलवार शाम 6:48 बजे से झंडा पूजन और चतुर्दशी का जल चढ़ना शुरू होगा। सुरक्षा के लिए एटीएस की टीम भी पहली बार तैनात रहेगी।  200 आईपी कैमरों के सहारे पुलिस कर्मियों से अधिकारी बात कर सकेंगे। इस बार सात जोन व 26 सेक्टर बनाए गए हैं। एक हजार पुलिस एवं पीएसी कर्मियों को तैनात किया गया है।

बालैनी-पुरा मार्ग और पुरा-बुढ़सैनी मार्ग पर लगाए बैरियर
मेले में जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए मंदिर पहुंचने वाले तीनों रास्तों पर बैरियर लगा दिए हैं। बैरियर से आगे वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। पास होने पर ही वाहनों को आगे जाने की अनुमति दी जा रही है।


परशुरामेश्वर पुरा महादेव मंदिर पर भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र में वाहनों के आने पर प्रतिबंध रहेगा। पुरा-बालैनी मार्ग पर गोशाला के पास, हिंडन पुल और पुरा-बुढ़सैनी मार्ग पर बैरियर लगाकर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। बैरियर से आगे किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं रहेगी। बैरियर से आगे जाने के लिए वाहन पास की अनिवार्यता रखी गई है। बिना पास के किसी भी वाहन को प्रवेश देने पर पाबंदी रहेगी। एसपी नीरज कुमार जादौन ने मेला ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारियों व पुलिस कर्मियों को मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने और बैरियर से आगे बिना पास के किसी भी वाहन को प्रवेश न देने के निर्देश दिए हैं।

200 आईपी कैमरों के सहारे पुलिस कर्मियों से अधिकारी बात कर सकेंगे
परशुरामेश्वर महादेव मंदिर के अंदर और आसपास 200 आईपी कैमरे लगवाए गए हैं, जो पहली बार लगे हैं। इन कैमरों के आईपी एड्रेस जिस-जिस अधिकारी के पास होंगे, वह कैमरों के सहारे पुलिस व अन्य सुरक्षा कर्मियों से अपने मोबाइल से बात कर सकेंगे। एसपी नीरज कुमार जादौन ने बताया कि यह व्यवस्था पहली बार की गई है।


यह सब कुछ भी पहली बार हुआ
कांवड़ यात्रा में भीड़ को देखते हुए इस बार बरनावा से गल्हैता तक वन मार्ग को बेहतर करने के साथ ही मचान बनवाए गए हैं। बाइक एंबुलेंस चलाई गई है तो गुफा मंदिर के बाहर व पुरा महादेव में बैरिकेडिंग को अलग तरीके से लगवाया गया है। पुरा महादेव में एक कंट्रोल रूम बाहर भी बनाया गया है तो इस बार सात जोन व 26 सेक्टर बनाए गए हैं।

मंदिर और आसपास करीब एक हजार पुलिस व पीएसी के जवानों को लगाया गया है। हेलिकॉप्टर से निगरानी की जाएगी तो सुरक्षा के अन्य इंतजाम भी किए गए हैं। सुरक्षा को लेकर किसी तरह की कोई कोताही नहीं रहेगी। - नीरज कुमार जादौन, एसपी

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...