Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 627

उद्योगपति अरविंद गोयल ने दान की सैकड़ों करोड़ की संपत्ति, कहा-इसे गरीब और असहायों की सेवा में लगाए सरकार

मुरादाबाद के सबसे बड़े उद्योगपति और प्रख्यात समाजसेवी डॉ. अरविंद कुमार गोयल ने अपनी पूरी संपत्ति गरीबों की सेवा के लिए सरकार को दान देने की घोषणा की है।

उद्योगपति अरविंद गोयल ने दान की सैकड़ों करोड़ की संपत्ति, कहा-इसे गरीब और असहायों की सेवा में लगाए सरकार

मुरादाबाद के सबसे बड़े उद्योगपति, प्रख्यात समाजसेवी और शिक्षाविद् डॉ. अरविंद कुमार गोयल अपनी जीवनभर की सारी संपत्ति गरीबों की सेवा के लिए दान करने का ऐलान कर चुके हैं। दान की गई संपत्ति की कीमत करीब 600 करोड़ रुपये आंकी जा रही है।


जीवनभर कड़ी मेहनत से कमाए सैकड़ों करोड़, पलभर में सब दान
ऐसा दूसरा कोई उदाहरण दूर-दूर तक नजर नहीं आता। जहां किसी व्यक्ति ने पूरा जीवन कड़ी मेहनत से सैकड़ों करोड़ का साम्राज्य खड़ा किया हो और फिर उसे पलभर में दान दे दिया हो। बिल गेट्स अपनी संपत्ति को दान देकर चर्चित हुए थे। लेकिन उन्होंने भी अपनी संपत्ति अपने ही फाउंडेशन (बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन) में ट्रांसफर की थी। जबकि डॉ. गोयल ने अपनी जीवनभर की कमाई गरीब और अनाथों की शिक्षा और चिकित्सा के लिए राज्य सरकार को देने की घोषणा कर दी है।


देशभर में चलते हैं सैकड़ों अनाथ आश्रम
प्रदेश के जानेमाने उद्योगपति के इस ऐलान से पूरा शहर स्तब्ध है। हालांकि डॉ. गोयल पहले से ही समाजसेवा का पर्याय बन चुके हैं। उनकी मदद से पिछले करीब 2 दशकों से देशभर में सैकड़ों की तादाद में वृद्धाश्रम, अनाथ आश्रम और फ्री हेल्थ सेंटर चलाए जा रहे थे। उनकी मदद से चल रहे स्कूलों में गरीब बच्चों काे फ्री शिक्षा दी जा रही है। कोविड लॉकडाउन में भी करीब 50 गांवों को गोद लेकर उन्होंने लोगों काे फ्री फूड और मेडिसन उपलब्ध कराए। लेकिन अब उन्होंने अपनी जीवनभर की सारी कमाई गरीबों की सेवा के लिए राज्य सरकार को दान करने की घोषणा करके पूरे शहर को चौंका दिया है।


बंगले पर लगी भीड़, भावुक हुआ शहर
मुरादाबाद के सिविल लाइंस में स्थित डॉ. अरविंद कुमार गोयल का बंगला शहर में जरूरतमंदों के लिए हमेशा एक आस और उम्मीद का दरवाजा रहा है। जहां से गरीब कभी निराश नहीं लौटे। मशहूर उद्योगपति की इस चौखट पर जहां गरीबों का मेला मदद के लिए लगता रहा है वहीं शायद ही देश की ऐसी कोई बड़ी सियासी हस्ती हो जिसने यहां हाजिरी न दी हो। सोमवार रात को जैसे ही उन्होंने अपना सबकुछ दान करने का ऐलान किया तो पूरा शहर उनके इस कदम से हतप्रभ रह गया। मंगलवार को सुगह से ही उनके बंगले पर लोगों की भीड़ लगने लगी।


पत्नी औ बच्चों ने भी दिया फैसले में साथ
डॉ. अरविंद कुमार गोयल के परिवार में उनकी पत्नी रेनू गोयल के अलावा उनके दो बेटे और एक बेटी है। उनके बड़े बेटे मधुर गोयल मुंबई में रहते हैं जबकि छोटे बेटे शुभम प्रकाश गोयल यहीं मुरादाबाद में रहकर समाजसेवा और बिजनेस में पिता का हाथ बंटाते हैं। बेटी शादी के बाद बरेली में रहती हैं। इस फैसले पर प्रतिक्रिया देने के लिए फिलहाल डॉ. गोयल उपलब्ध नहीं हैं। उनके बेटों या परिवार के किसी सदस्य से भी संपर्क नहीं हो पाया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि तीनों बच्चों और पत्नी ने उनके इस फैसले का स्वागत किया है।


कहा-जीवन का भरोसा नहीं इसलिए लिया फैसला
अपनी जीवनभर की सारी कमाई को दान करने की घोषणा करते हुए प्रदेश के प्रमुख उद्योगपति अरविंद गोयल ने कहा कि वह चाहते हैं उनकी सारी पूंजी गरीबों की सेवा में काम आए। घोषणा करते वक्त उन्होंने कहा कि वह पहले ही अपना पूरा जीवन समाज और देश के नाम समर्पित कर चुके हैं। जीवन का कोई भरोसा नहीं है इसलिए वह चाहते हैं कि अपने जीवत रहते हुए ही अपनी संपत्ति को सही हाथों में सौंप दें ताकि वह अनाथ, गरीब और बेसहारा लोगों के काम आ सके। इसलिए उन्होंने अपनी पूरी प्रॉपर्टी को राज्य सरकार को दान देने का फैसला किया है।


माता-पिता स्वतंत्रता सैनानी, बहनोई रहे देश के मुख्य चुनाव आयुक्त
मुरादाबाद में जन्मे डॉ. अरविंद कुमार गोयल के पिता प्रमोद कुमार और मां शकुंतला देवी स्वतंत्रता संग्राम सैनानी थे। जबकि उनके बहनोई सुशील चंद्रा देश के मुख्य चुनाव आयुक्त रह चुके हैं। इससे पहले वह इनकम टैक्स (CBDT) के चेयरमैन भी रह चुके हैं। उनके दामाद आर्मी में कर्नल हैं और ससुर जज थे।


4 राष्ट्रपति कर चुके हैं सम्मानित
उद्योगपति अरविंद कुमार गोयल के समाजसेवा के जज्बे काे देश और दुनिया में विभिन्न मंचों से सम्मानित किया जा चुका है। देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटील और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम डॉ. गोयल को उनकी समाजसेवा के लिए सम्मानित कर चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी अनाथ, गरीब और बेसहारा वृद्धों के लिए डॉ. गोयल द्वारा किए जा रहे अनूठे सेवा कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित कर चुके हैं। 


बॉलीवुड ने भी किया जज्बे को सलाम
बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर क्रिकेट स्टार्स तक मुरादाबाद के इस मशहूर उद्योगपति के समाजसेवा के जज्बे को सलाम कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान से लेकर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर तक श्री गोयल की समाजसेवा को सलाम करके उन्हें सम्मानित कर चुके हैं।


हजारों गरीब मानते हैं मसीहा
मुरादाबाद में हजारों गरीबों के लिए अरविंद गोयल किसी मसीहा से कम नहीं। यहां वृद्धाश्रम व अनाथ आश्रम में रह रहे सैकड़ों बेसहारा और अनाथ लोग उन्हें भगवान कहने से नहीं चूकते। अरविंद गोयल की दिनचर्या पिछले 20 सालों में कभी नहीं बदली। मदद की आस में रहने वाले लोगों को ये पक्का यकीन होता है कि आंधी, बारिश और तूफान में उनका मसीहा आएगा जरूर। वो सुबह 5 पांच बजे स्कूटी लेकर निकलते हैं फिर नौ बजे शहर की तमाम गरीब बस्तियों, अस्पतालों और गांवों में चक्कर लगाकर 9 बजे बंगले में लौटते हैं।


सड़क पर किसी बेसहारा बुजुर्ग पर नजर पड़ी तो स्कूटी पर बैठाकर अपने वृद्धाश्रम में छोड़ आए, अनाथ बच्चे मिले तो अनाथ आश्रम और अपने स्कूल में एडमिशन करा दिया। शहर के फड़ ठेला लगाने वाले से लेकर ऑटो रिक्शा वालों तक को पक्का विश्वास रहता है कि सर्दियों में गर्म कपड़े, कंबल और त्योहारों पर मिठाइयां लेकर एक फरिश्ता स्कूटी से उन तक पहुंच ही जाएगा। पैसे के अभाव में इलाज के लिए भटकते लोगों को ढूंढकर उनके इलाज का पूरा बिल चुका देना तो मानो जैसे डॉ. गोयल का शगल रहा है।

शीर्ष उद्योगपति फिर भी जीवन सादगी भरा
​​​​​​​डॉ.अरविंद कुमार गोयल मुरादाबाद ही नहीं बल्कि प्रदेश के जानेमाने उद्योगपतियों में शुमार होते हैं। प्रदेश के साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में उनके स्कूल -कॉलेज हैं। मुरादाबाद के शीर्ष उद्योगपति होने के बावजूद वो एकदम साधारण तरीके से जीवन जीते हैं। उन्हें रोजाना शहर के किसी न किसी अस्पताल या गलियों में स्कूटी पर घूम -घूमकर असहाय लोगों की मदद करते देखा जाता है।


दानवीर कर्ण से तुलना कर रहे लोग
​​​​​​​प्रदेश के जानेमाने उद्योगपति द्वारा अपना सबकुछ दान कर देने की घोषणा करते ही सोशल मीडिया पर लोग उनके इस कदम की जमकर सराहना कर रहे हैं। कई यूजर लिखते हैं कि, उद्योगपति इस दान पर वह नि:शब्द हैं। कई उनकी तुलना दानवीर कर्ण से कर रहे हैं। यूजर्स ने लिखा- डॉ. गोयल का यह कदम समाज के लिए आइना है। बाकी पूंजिपतियों को भी इनसे प्रेरणा लेकर समाज और देश के बारे में सोचना चाहिए।


5 सदस्यों की कमेटी करेगी निगरानी
डॉ. अरविंद गोयल ने राज्य सरकार से इच्छा जाहिर की है कि उनकी संपत्ति को बेचकर पैसे का गरीबों के लिए सदुपयोग करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित की जाए। जिसमें तीन सदस्य उनके द्वारा नामित किए जाएंगे और दो सरकार की ओर से नामित होंगे। यह कमेटी पूरी संपत्ति को सही रेट पर बेचकर उससे आने वाले पैसे से अनाथ व बेसहारा लोगों के लिए फ्री शिक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था करेगी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...