Breaking News

Tuesday, October 1, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 180

हिंदू राष्ट्र...काशी राजधानी, मुस्लिम-ईसाइयों को वोटिंग का अधिकार नहीं, धर्म संसद का संविधान तैयार

हिंदू राष्ट्र का संविधान 750 पृष्ठों का होगा। हिंदू राष्ट्र के संविधान के मसौदे में भारत में रहने वाले मुस्लिम-ईसाइयों को वोटिंग का अधिकार नहीं देने समेत कई नियम शामिल किए गए हैं।

हिंदू राष्ट्र...काशी राजधानी, मुस्लिम-ईसाइयों को वोटिंग का अधिकार नहीं, धर्म संसद का संविधान तैयार

उत्तराखंड के हरिद्वार और दिल्ली में आयोजित धर्म संसद में विवादित भाषणों का मामला अभी थमा नहीं है, इसी बीच धर्म संसद की तरफ से हिंदू राष्ट्र के संविधान का मसौदा तैयार कर दिया गया है। वाराणसी में 30 प्रख्यात संतों और विद्वानों के समूह ने हिंदू राष्ट्र के संविधान का पहला मसौदा तैयार कर दिया है। हिंदू राष्ट्र के संविधान के मसौदे में भारत में रहने वाले मुस्लिम-ईसाइयों को वोटिंग का अधिकार नहीं देने समेत कई नियम शामिल किए गए हैं। इसे पहली बार फरवरी में प्रयागराज में आयोजित धर्म संसद में प्रस्तावित किया गया था। आइए जानते हैं इस हिंदू राष्ट्र के संविधान के पहले मसौदे में क्या कुछ शामिल किया गया है...

माघ मेले में पेश होगा 32 पन्नों का मसौदा
संगम नगरी प्रयागराज के रेतीले तट पर माघ मेला-2023 में आयोजित होने वाले धर्म संसद में 32 पन्नों के हिंदू राष्ट्र के संविधान का मसौदा पेश किया जाएगा। पहले मसौदे में शिक्षा, रक्षा, कानून और व्यवस्था, मतदान प्रणाली, राज्य के मुखिया के अधिकार आदि के बारे में बताया गया है।

काशी बनेगी राजधानी, बनेगी धर्म संसद
संविधान के अनुसार, वाराणसी देश की राजधानी के रूप में नई दिल्ली की जगह लेगा। इसके अलावा काशी (वाराणसी) में 'धर्म संसद' बनाने का भी प्रस्ताव है। एक प्रस्ताव ये भी है कि मुस्लिम और ईसाई वोट देने के अधिकार नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, प्रत्येक नागरिक को अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा और कृषि को पूरी तरह से कर मुक्त (टैक्स फ्री) किया जाएगा।

प्रयागराज में पारित हुआ था प्रस्ताव
दरअसल फरवरी 2022 में, प्रयागराज में आयोजित धर्म संसद में भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया था और एक संविधान का विचार सामने आया था। इसी के तहत संविधान का मसौदा तैयार किया गया है। मसौदा तैयार करने में विभिन्न क्षेत्रों की तीस प्रतिष्ठित हस्तियों ने योगदान दिया है।

कौन हैं संविधान तैयार करने वाले?
संविधान मसौदा समिति के संरक्षक स्वामी आनंद स्वरूप, शांभवी पीठाधीश्वर और शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष हैं। इसमें कामेश्वर उपाध्याय, अध्यक्ष, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता बीएन रेड्डी, रक्षा विशेषज्ञ आनंद वर्धन, सनातन धर्म के विद्वान चंद्रमणि मिश्रा, डॉ. विद्या सागर आदि शामिल हैं।

संविधान के कवर पेज पर क्या है?
संविधान के कवर पेज पर प्रस्तावित 'अखंड भारत' का नक्शा है। मानचित्र के माध्यम से यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि जो देश भारत से अलग हो चुके हैं, उनका भविष्य में इसमें विलय हो जाएगा। कवर पेज में कुछ मंदिरों के ऊपर भगवा झंडा लहराते हुए भी दिखाया गया है।

देवी-देवताओं और भारत की महान हस्तियों की तस्वीर
अंदर शांभवी माता की तस्वीर है, जबकि पन्ने पाठ के अलावा, देवी-देवताओं और भारत की महान हस्तियों के चित्र हैं, जिनमें माँ दुर्गा, भगवान राम, भगवान कृष्ण, गौतम बुद्ध, गुरु गोबिंद सिंह, आदि शंकराचार्य, चाणक्य, वीर सावरकर, रानी शामिल हैं। लक्ष्मीबाई, पृथ्वीराज चौहान, स्वामी विवेकानंद आदि।

750 पन्नों का होगा हिंदू राष्ट्र का संविधान
स्वामी आनंद स्वरूप ने शुक्रवार को हमारे सहयोगी टीओआई को बताया कि हिंदू राष्ट्र का संविधान 750 पृष्ठों का होगा और इसके प्रारूप पर अब व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी। विभिन्न क्षेत्रों के धार्मिक विद्वानों, विद्वानों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा और बहस होगी। इस आधार पर, संविधान का आधा हिस्सा (लगभग 300 पन्ने) ) प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेले यानि 2023 में जारी किया जाएगा, जिसके लिए धर्म संसद आयोजित की जाएगी।

इन्हें मिलेगा वोटिंग का अधिकार
संविधान की कुछ विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, आनंद स्वरूप ने कहा कि यह एक कार्यकारी प्रणाली होगी जिसमें हिंदू, सिख, बौद्ध और जैन सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार मिलेगा। राष्ट्र में रहने वाले हर जाति के लोगों को सुविधा और सुरक्षा होगी।

ब्रिटिश व्यवस्था होगी खत्म.. 16 की उम्र में करेंगे वोट
संविधान में 16 साल की उम्र पूरी करने के बाद वोट देने का अधिकार दिया जाएगा, जबकि चुनाव लड़ने की आयु 25 साल तय की गई है। धर्म संसद के लिए कुल मिलाकर 543 सदस्य चुने जाएंगे। यह ब्रिटिश काल के नियमों को समाप्त कर देगा और सब कुछ वर्ण व्यवस्था के आधार पर चलाया किया जाएगा।

मुस्लिम और ईसाई नहीं कर सकेंगे वोटिंग
आनंद स्वरूप ने कहा कि मुस्लिम और ईसाई भी वोट के अधिकार को छोड़कर बाकी सभी आम नागरिक के सभी अधिकार मिलेंगे। स्वरूप ने कहा, 'देश में उनका व्यवसाय करने, रोजगार पाने, शिक्षा और आम नागरिक को मिलने वाली सभी सुविधाओं के लिए उनका स्वागत है, लेकिन उन्हें वोट देने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।'

त्रेता और द्वापर युग के जैसे मिलेगी सजा और न्याय
उन्होनें बताया कि ब्रिटिश न्याय प्रणाली को खत्म कर दिया जाएगा, इसे त्रेता और द्वापर युग के आधार पर दंड और न्याय की प्रणाली को स्थापित किया जाएगा। वहीं गुरुकुल प्रणाली को फिर से शुरू करके आयुर्वेद, गणित, नक्षत्र, भूगर्भ, ज्योतिष में शिक्षा, आदि की शुरूआत की जाएगी।

हरिद्वार में हुई धर्म संसद पर मचा था बवाल
बीते दिनों हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद को लेकर काफी विवाद हुआ था। उस सम्मेलन में शामिल यति नरसिम्हानंद गिरि और वसीम रिजवी सहित कई संतों ने मुसलमानों के खिलाफ बेहद भड़काऊ भाषण दिए. इस मामले में पुलिस ने गिरि और रिजवी को गिरफ्तार किया गया था।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...