Breaking News

Monday, September 23, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 109

UP Top 10 News: किरेन रिजिजू से वापस लिया गया कानून मंत्रालय: अर्थ साइंस मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया; अर्जुन राम मेघवाल होंगे नए कानून मंत्री

मोदी सरकार में अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारियां संभाल चुके किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय छीन लिया गया। इस मंत्रालय की जिम्मेदारी अब अर्जुन राम मेघवाल को सौंपी गई। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

UP Top 10 News: किरेन रिजिजू से वापस लिया गया कानून मंत्रालय: अर्थ साइंस मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया; अर्जुन राम मेघवाल होंगे नए कानून मंत्री

किरेन रिजिजू से वापस लिया गया कानून मंत्रालय
सरकार ने कानून मंत्री किरेन रिजिजू का विभाग बदल दिया है। रिजिजू को अब भू विज्ञान मंत्रालय दिया गया है। रिजिजू की जगह अब अर्जुन राम मेघवाल को कानून और न्याय मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है। मेघवाल के पास संसदीय मामलों के राज्य मंत्री का जिम्मा भी है। अपने सरल जीवन के लिए प्रसिद्ध मेघवाल कार  होने के बावजूद साइकिल से संसद जाना पसंद करते हैं। 

सिद्धारमैया होंगे  कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री
सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे, इसका एलान अब कांग्रेस ने कर दिया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी और उन्होंने आगे कहा कि कर्नाटक में जीत कांग्रेस पार्टी नहीं, बल्कि जनता की है।


बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिया "वोट हमारा राज तुम्हारा नहीं चलेगा" नारा 
बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद राजधानी लखनऊ में सभी छोटे बड़े पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कार्यकर्ताओं को "वोट हमारा राज तुम्हारा नहीं चलेगा" अभियान गांव-गांव चलाने का निर्देश दिया। मायावती ने कहा कि अब लोकसभा चुनाव की तैयारियों में मिशनरी लक्ष्य के साथ लगन से जुट जाना है।


दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को दी पटकनी 
IPL में पंजाब के लिए बेहद अहम माने जाने वाले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को पटक दिया है। जिसके बाद पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी है। वहीं दिल्ली की जीत से चार टीम्स को फायदा पहुंचा है। इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स, लखनऊ सुपरजाएंट्स, RCB और मुंबई इंडियंस हैं। चेन्नई और लखनऊ के पास 15-15 प्वाइंट्स हैं. जबकि मुंबई के पास 14 और बैंगलोर और पंजाब के पास 12-12  प्वाइंट्स हैं। 


लखनऊ सुपरजाएंट्स के भी 13 मैच में इतने ही प्वाइंट्स हैं, और उन्हें 20 मई को कोलकाता के खिलाफ खेलना है। जिसमें जीत मिलने पर टीम क्वॉलीफाई कर जाएगी। मुंबई के पास 14 प्वाइंटस हैं और 21 मई को हैदराबाद के खिलाफ मैच में जीत हासिल करने के साथ ही टीम प्लेऑफ की मजबूत दावेदार हो जाएगी। अब बात RCB की। बैंगलोर के पास 12 प्वाइंट्स हैं और टीम को दो मुकाबले खेलने हैं। अब तक दोनों मैच जीत कर ही बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती थी। मगर अब पंजाब के हारने से एक मैच हारने के बाद भी बैंगलोर रेस में बनी रहेगी.

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने सम्बोधन में बोला- तकनीक का बेहतर प्रयोग करें
उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने राज्य रिसोर्स ग्रुप की दो दिवसीय  कार्यशाला को ऑनलाइन सम्बोधित करते हुए आज का प्रशिक्षण आगे के लिए काफी उपयोगी होगा। इससे बच्चों का भी मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने अपने सम्बोधन में आगे कहा की यह तकनीक का युग है और शिक्षक इसका बेहतर प्रयोग करें।


सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल फिल्म 'द केरला स्टोरी' पर लगाए गए बैन पर रोक लगा दिया
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल में फिल्म 'द केरला स्टोरी' पर लगाए गए बैन पर रोक लगा दिया है। यानी फिल्म अब बंगाल में भी दिखाई जाएगी। ममता बनर्जी सरकार ने बीती 8 मई को द केरला स्टोरी पर बैन लगाया था। बैन लगते ही फिल्म के निर्माताओं ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। अब कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए फिल्म पर लगे बैन पर रोक लगाने का आदेश दिया है। हालांकि, फिल्म जस की तस रिलीज़ नहीं होगी, फिल्म-निर्माताओं को दो डिस्क्लेमर लगाने होंगे।
  • पहला ये कि 32,000 महिलाओं के परिवर्तन का कोई डेटा नहीं है।
  • और दूसरा ये की फिल्म घटनाओं का नाट्य रूपांतरण है।


लखनऊ में बनेगी देश की पहली नाइट सफारी
राजधानी लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी और नए चिड़ियाघर के स्थापना की सभी बाधाएं दूर हो गई हैं। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने कुकरैल के जंगलों में दोनों की स्थापना के लिए 15 मई को अनुमति पत्र जारी कर दिया है। इसे प्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।


कुकरैल के जंगल 2027.46 हेक्टेअर में फेले हुए हैं। यहां 350 एकड़ में सिंगापुर की तर्ज पर देश की पहली नाइट सफारी तैयार होगी। 150 एकड़ में प्राणि उद्यान बनेगा। 1000 एकड़ जमीन ऐसी चिह्नित की गई है, जिससे वनक्षेत्र के मूल स्वरूप को कोई नुकसान नहीं होगा। दोनों परियोजनाओं पर करीब 1500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दोनों परियोजनाओं पर करीब 1500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।


दिल्ली में महिलाओं के लिए खास ‘पिंक पार्क’
दिल्ली में महिलाओं के लिए खास ‘पिंक पार्क’ बनाने की तैयारी की जा रही है, इसमें  पुरुषों की एंट्री पर प्रतिबन्ध रहेगा और पार्कों में आने वाली महिलाओं के साथ 10 साल तक के बच्चे भी मस्ती करने जा सकते हैं। केजरीवाल के सामने पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा गया है जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जाएगा। ये पहल पब्लिक पार्कों में महिलाओं के लिए बेहतर और सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए शुरू की जा रही है। 


कॉल्विन अस्पताल के डाक्टर का बयान दर्ज
माफिया अतीक अहमद और अशरफ की कॉल्विन अस्पताल परिसर में पुलिस कस्टडी में हत्या मामले में एक बार फिर न्यायिक आयोग की टीम ने घटनास्थल का जायजा लिया। कॉल्विन अस्पताल पहुंची आयोग की टीम ने हॉस्पिटल के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ का बयान दर्ज किया।


भाजपा के एमएलसी कैंडिडेट करेंगे नामांकन
भारतीय जनता पार्टी के एमएलसी उम्मीदवार गुरुवार को दोपहर 12 बजे नामांकन करेंगे। भाजपा ने दो सीटों पर हो रहे एमएलसी उप चुनाव के लिए पद्मसेन चौधरी और मानवेंद्र सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है। नामांकन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक मौजूद रहेंगे।


Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...