Breaking News

Friday, October 4, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 478

जवान की मौत के बाद सेना ने नहीं दिया शहीद का दर्जा, गांव में विरोध, जानिए क्या है मामला

गोरखपुर जिले के चौरीचौरा इलाके में एक सैनिक की मौत के बाद उसे शहीद का दर्जा दिलाने के लिए लोगों ने जमकर बवाल काटा। इस दौरान सड़क जाम से लेकर सरकारी गाड़ियों को भी निशाना बनाया। लोगों की मांग थी कि मृत सैनिक को शहीद का दर्जा मिले। साथ ही उचित सम्मान के साथ अंतिम विदाई और बहन को सरकारी नौकरी दी जाए। नाराज लोगों ने शहीद का पार्थिव शरीर रखकर गोरखपुर-देवरिया मार्ग जाम कर दिया।

जवान की मौत के बाद सेना ने नहीं दिया शहीद का दर्जा, गांव में विरोध, जानिए क्या है मामला

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में पड़ने वाले चौरीचौरा इलाके में शुक्रवार रात इस कदर बवाल बढ़ा कि डीएम, एसएसपी को पीछे हटना पड़ा। जानकारी के मुताबिक गोरखपुर के रहने वाले सैनिक धनंजय यादव (30) की संदिग्ध हालत में सिक्किम में मौत हो गई थी। शुक्रवार की सुबह उनका शव चौरीचौरा स्थित उनके घर पहुंचा। इसके बाद सैकड़ों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान सैनिक के पार्थिव शरीर के साथ उसकी बटालियन से कोई नहीं आया। साथ ही बटालियन से घरवालों के पास फोन आया कि धनंजय को शहीद का सम्मान नहीं मिलेगा। इसके बाद परिजनों और ग्रामीणों का गुस्सा भड़क गया। लोगों ने जमकर हंगामा किया।

उनकी मांग थी कि मृत सैनिक को शहीद का दर्जा मिले। साथ ही उचित सम्मान के साथ अंतिम विदाई और बहन को सरकारी नौकरी दी जाए। नाराज लोगों ने शहीद का पार्थिव शरीर रखकर गोरखपुर-देवरिया मार्ग जाम कर दिया।

एक घंटे तक रोके रहे ट्रेन

नाराज लोगों ने इस दौरान गोरखपुर लोकमान्य तिलक ट्रेन को चौरीचौरा में रोक दिया। इससे करीब एक घंटे तक रेलवे ट्रैक बाधित रहा। अधिकारियों के समझाने पर रेलवे ट्रैक से जाम हटा लिया गया। वहीं सड़क मार्ग पर कई घंटे तक जाम रहा। रात में डीएम विजय किरण आनंद भी मौके पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने की कोशिश की। ग्रामीणों के नहीं मानने पर पुलिस ने जबरन सैनिक का शव उठाने के साथ हल्का लाठी चार्ज कर दिया। इस पर ग्रामीण और भड़क गए और उन्होंने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया।

सरकारी गाड़ियों को भी बनाया निशाना

नाराज लोगों ने एक बाइक, एक ऑटो और 3 सरकारी गाड़ियां आग के हवाले कर दीं। स्थिति इतनी खराब हो गई कि डीएम और एसएसपी को फोर्स के साथ भागना पड़ा। बाद में पुलिस ने हालात को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

नाराज लोगों ने प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

जैसे ही शव जीआरडी से नए बाजार पहुंचा ग्रामीणों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोग 2 किलोमीटर पैदल चलकर चौरी चौरा स्थित सैनिक के घर तक पहुंचे। इस दौरान उप जिलाधिकारी चौरीचौरा अनुपम मिश्र, सीओ अखिलानंद उपाध्याय, झंगहा इंस्पेक्टर संतोष कुमार अवस्थी चौरीचौरा, कैंट, खोराबार और गोरखनाथ की पुलिस फोर्स भी पहुंच गई। इसके बाद परिजनों और ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए। लोगों का कहना था कि सैनिक को शहीद का सम्मान दिया जाए और उसकी छोटी बहन आरती को नौकरी मिले।

क्या कहा पिता ने?

मृत सैनिक के पिता रामनाथ यादव ने अधिकारियों से बताया कि सिक्किम आर्मी से फोन आया था। उन्होंने कहा कि हमारी आर्मी के लोग नहीं पहुंचेंगे और न ही किसी प्रकार का सम्मान मिलेगा। एसडीएम ने उन्हें आश्वासन दिया कि आर्मी के लोग सम्मान दें या न दें, यहां की पुलिस मृतक सैनिक को सम्मान देगी। लोगों की यह भी मांग थी कि नई बाजार से फैलहा तक की सड़क का नाम मृत सैनिक के नाम पर रखा जाए। इस पर अधिकारियों ने प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही।

सैनिक की तय हो चुकी थी शादी

मृत सैनिक धनंजय यादव की शादी ज्योति नामक युवती से तय थी। वह भी मौत के बाद वहां आई थी। वह और सैनिक की मां फूलमती का रो-रो कर बुरा हाल था। पिता रामनाथ यादव ने बताया कि आशंका है कि उनके बेटे की नशीला पदार्थ खिलाकर और गला दबाकर हत्या की गई है। उन्होंने इसकी निष्पक्ष जांच करा कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की। धनंजय यादव शिक्षक हवलदार के पद पर आर्मी एजूकेशन कोर हेड क्वार्टर 112 माउंटेन बिग्रेड में तैनात थे।

सेना के जवान ने दी मौत की खबर

सैनिक की मौत की खबर उनके परिवार के लोगों को सेना के एक जवान की तरफ से दी गई थी। परिवार के लोगों के मुताबिक तीन दिनों से उनके गायब होने की सूचना थी। 22 मार्च की देर रात फोन पर परिवार को मौत की सूचना मिली थी।

डीएम बोले अराजक तत्वों पर होगी कार्रवाई

डीएम विजय किरण आनंद ने कहा कि सैनिक की मौत के बाद जब शव आया तो परिजन और ग्रामीण शहीद का दर्जा देने के लिए जाम लगाए थे। मैंने खुद सेना के अधिकारियों से बात की थी। वहां से बताया गया कि सैनिक ने सुसाइड किया है। इसलिए नियमानुसार शहीद का दर्जा नहीं दिया जा सकता। हम लोगों ने परिजनों को यह बात बताई। मुआवजे सहित कुछ मांगें मानने का आश्वासन दिया गया था। परिजनों से कहा गया कि सेना से शहीद का दर्जा मिलने पर हम लोग सम्मान देंगे। परिजन मान भी गए थे।

इसी दौरान कुछ अराजक तत्वों ने पथराव कर दिया और पुलिस की कुछ गाड़ियों को तोड़ दिया। इसके बाद पुलिसन ने आंसू गैस के गोले दागकर और लाठी चलाकर भीड़ को तितर-बितर किया। गाड़ियों में आगजनी के सवाल पर उन्होंने कहा कि मेरे सामने नहीं हुआ है। हो सकता है कि कुछ आगजनी हुई हो। जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों पर सख्त कानूनी कार्रवाई कर गिरफ्तार किया जाएगा। तनाव को देखते हुए इलाके में फोर्स तैनात की गई है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...