Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 365

Lata Mangeshkar passes away: पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने दी स्वर कोकिला को श्रद्धांजलि

मशहूर गायिका लता मंगेशकर ने आज अंतिम सांस ली। 'भारत की स्वर कोकिला' के रूप में जाने जाने वाले, अनुभवी गायिका 92 वर्ष की थी। पीएम मोदी ने कहा " दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी ने हमें छोड़ दिया है।"

Lata Mangeshkar passes away: पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने दी स्वर कोकिला को श्रद्धांजलि

स्वर कोकिला लता मंगेशकर का आज 92 साल की उम्र में निधन हो गया। कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले कुछ हफ्तों से उनका गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में इलाज चल रहा था। हाल ही में सुधार के लक्षण दिखने के बाद उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई। दुर्भाग्य से, आज उनका निधन हो गया, जिससे पूरे देश में शोक की स्थिति है।


इन दिग्गज नेताओं ने लता मंगेशकर को दिया भावपूर्ण श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, "मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूँ। दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी।"



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, "लता दीदी का बचपन से ही संगीत के प्रति अद्वितीय समर्पण था। उनकी आवाज पूरे विश्व को ईश्वर की एक अनमोल देन थी। 7 दशकों तक उन्होंने अपनी मधुर वाणी से भारतीय संगीत को संवारा। उनके जाने से संगीत जगत में जो शून्य उत्पन्न हुआ है, उसे भर पाना असंभव है।"



यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, "स्वर कोकिला, 'भारत रत्न' आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है।प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!"



तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पछिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, "मैं भारत रत्न लता मंगेशकर को भारत रत्न लता मंगेशकर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके परिवार और दुनिया भर में उनके द्वारा छोड़े गए करोड़ों प्रशंसकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए, मैं उस प्रतिभा के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं जो वास्तव में भारत की कोकिला थी। दुनिया भर में उनके सभी प्रशंसकों और अनुयायियों की तरह, मैं भी उनकी आवाज़ और प्रस्तुतिकरण से मंत्रमुग्ध था, और आभारी महसूस किया कि उन्होंने बंगाल और पूर्व के कलाकारों को अपने दिल से इतना प्रिय और संगीत की अपनी शानदार दुनिया के लिए अभिन्न माना।"




जनता दल यूनाइटेड के मुखिया और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, "स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन दुःखद। स्व० लता मंगेशकर जी प्रख्यात पार्श्व गायिका थीं। उन्हें भारत रत्न,पद्म विभूषण तथा दादा साहब फाल्के पुरस्कार जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। वे राज्यसभा की सदस्य रह चुकी थीं। आने वाली पीढ़ियां स्व० लता मंगेशकर जी को भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी। उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना है।"



यूपी के पूर्व सीएम और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, "ए मेरे वतन के लोगों… जरा याद करो स्वर-वाणी…भावभीनी श्रद्धांजलि!"





Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...