Breaking News

Monday, September 23, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 173

बृजभूषण सिंह बनाम पहलवान: जंतर-मंतर से मां गंगा तक टिकैत बंधु बहा रहे पसीना, आखिर पॉलिटिक्स क्या है?

महिला पहलवानों के ऊपर लगे यौन शोषण के आरोप को लेकर मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने बाराबंकी और फिर अगले सप्ताह अयोध्या में रैली का आयोजन किया है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत की तरफ से सौरम और फिर सोनीपत में खाप पंचायत बुलाई गई है। बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं का नाम आने के साथ ही जातिगत मसला भी बनता जा रहा है।

बृजभूषण सिंह बनाम पहलवान: जंतर-मंतर से मां गंगा तक टिकैत बंधु बहा रहे पसीना, आखिर पॉलिटिक्स क्या है?

देश के शीर्ष स्तर के पहलवानों की तरफ से किए जा रहे प्रदर्शन (Wrestlers Protest) का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। बीजेपी के सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों को पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए हटा दिया। हरियाणा राज्य से आने वाले इन पहलवानों को किसान संगठनों का भी समर्थन मिला। इसमें टिकैत भाइयों ने भी अग्रणी भूमिका निभाई। पहलवानों के जाट बिरादरी से ताल्लुक होने की वजह से यह मामला जाट बनाम क्षत्रिय का रूप लेता नजर आ रहा है। कद्दावर नेता बृजभूषण सिंह क्षत्रिय बिरादरी से आते हैं।

विनेश फोगाट, गीता फोगाट, साक्षी मलिक सहित अन्य महिला पहलवानों के यौन शोषण मामला अब जाट बनाम क्षत्रिय रूप लेता दिखाई पड़ रहा है। जंतर मंतर से हटाए गए पहलवान हरिद्वार नगरी पहुंचे। उन्होंने जीते गए मेडल्स को गंगा नदी में प्रवाहित किए जाने का ऐलान किया था। हालांकि भारतीय किसान यूनियन के अध्‍यक्ष और बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैट महिला पहलवानों को समझा-बुझाकर अपने साथ मुजफ्फरनगर ले गए। उन्‍होंने पहलवानों को मेडल गंगा में नहीं फेंकने नहीं दिया।

सौरम और सोनीपत में होगी पंचायत
जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों के समर्थन में राकेश टिकैत भी किसान यूनियन के साथ दिल्ली के लिए निकले थे। लेकिन गाजीपुर बॉर्डर पर प्रशासन ने उन्हें रोक लिया। नरेश टिकैत ने यौन शोषण का शिकार पहलवानों को इंसाफ दिलाने के लिए मुजफ्फरनगर के ऐतिहासिक सौरम चौपाल पर गुरुवार एक जून को महांपचायत बुलाने की घोषणा की है। इसके साथ ही 4 जून को सोनीपत जिले में भी किसानों की तरफ से पहलवानों के समर्थन में महापंचायत का ऐलान किया गया है।

RLD को सियासी लाभ का मकसद?
राजनीतिक विश्लेषक बताते हैं कि टिकैत बंधुओं के इस कदम के पीछे सियासी महात्वाकांक्षा छिपी है। वे आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राष्ट्रीय लोकदल को फायदा पहुंचाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। इससे पहले किसान आंदोलन के दौरान भी टिकैत ने अग्रणी भूमिका निभाई थी। वह लखीमपुर में किसानों के मुद्दे पर बीजेपी मंत्री के खिलाफ प्रदर्शन में भी पहुंचे थे। हालांकि टिकैत के गढ़ में भी खास सियासी लाभ नहीं मिला था।

बृजभूषण भी ताकत दिखाने में जुटे
वहीं दूसरी तरफ यौन शोषण के आरोपों में घिरे भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह बाराबंकी जिले में जनसभा का आयोजन कर रहे हैं। रामनगर के महादेवा ऑडिटोरियम में आयोजित होने वाली रैली में यह कार्यक्रम किसी खास राजनीतिक दल का नहीं बल्कि बृजभूषण सिंह के समर्थन का है। यही वजह है कि भाजपा के अलावा सपा और अन्य दल के क्षत्रिय नेता भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह अगले सप्ताह 5 जून को अयोध्या में विशाल जन चेतना महारैली का आयोजन करने जा रहे हैं।

जाट और क्षत्रियों का शक्ति प्रदर्शन
दोनों ही तरफ से जनसभा और पंचायत करके शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा। राजनीतिक विश्लेषक इसे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी बनाम कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल के तौर पर भी देख रहे हैं। गौरतलब है कि जाट समुदाय का हरियाणा, राजस्थान, वेस्ट यूपी में मजबूत आधार है। कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा पर भी आरोप लग रहा है कि कुश्ती संघ की राजनीति के तहत वह बृजभूषण के मुद्दे को हवा देने में जुट हैं। वहीं बृजभूषण भी अवध और पूर्वांचल के कई जिलों में प्रभाव रखते हैं।

लखीमपुर कांड में भी पहुंचे थे टिकैत
इससे पहले राकेश टिकैत लखीमपुर खीरी में हुए विवाद के दौरान भी पहुंचे थे। केंद्र सरकार में मंत्री अजय मिश्र टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्र मोनू पर प्रदर्शनकारी किसानों के ऊपर थार चढ़ाकर कुचलने के आरोप लगा था। इस घटना में कई किसानों की मौत हो गई थी। आक्रोशित किसानों ने भी गाड़ी सवार आरोपियों को खींचकर मौत के घाट उतार दिया था। राकेश टिकैत सरकार के खिलाफ धरने पर बैठ गए थे।

कई राज्यों के खाप चौधरी होंगे शामिल
टिकैत ने स्पष्ट किया कि सोरम पंचायत में खिलाड़ी नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो यह विवाद खत्म हो सकता है। गुरुवार को होने वाली सोरम की पंचायत में सभी जगह के लोग पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड सहित दिल्ली के भी खाप चौधरी पंचायत में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सभी से आगामी रणनीति को लेकर सलाह मशवरा किया जाएगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...