Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / खेल /

  • 0
  • 293

विजय हजारे ट्रॉफी: आईपीएल नीलामी से पहले युवा खिलाड़ियों के पास फ्रेंचाइजियों को प्रभावित करने का मौका

आईपीएल मेगा नीलामी जनवरी में निर्धारित की गई है, तो वही बुधवार को विजय हजारे ट्राफी शुरू होने से युवा खिलाडियों के पास अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने का एक अच्छा मौका है।

विजय हजारे ट्रॉफी: आईपीएल नीलामी से पहले युवा खिलाड़ियों के पास फ्रेंचाइजियों को प्रभावित करने का मौका

मुंबई : बुधवार से शुरू हो रहे विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल मेगा नीलामी से पहले प्रभावित करने का एक आखिरी मौका मिलेगा। नीलामी जनवरी के लिए निर्धारित की गई है और 50 ओवर के आयोजन में एक उत्कृष्ट प्रदर्शन से आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ भारी वेतन पैकेज मिल सकता है।


हर्षल पटेल, राहुल चाहर, दीपक चाहर जैसे खिलाड़ी, जिन्हें आईपीएल में उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया था, वे घरेलू एक दिवसीय मैचों में अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए इसकी गिनती करना चाहेंगे। आईपीएल ने कई युवाओं को रातोंरात बड़ा करते हुए देखा है क्योंकि इसने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक बड़े मंच के रूप में भी काम किया है।


पहले दिन के मुकाबले में गत चैम्पियन मुंबई का सामना तमिलनाडु से होगा जो हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने के भरोसे पर सवार होगा। ऑलराउंडर शम्स मुलानी त्रिवेंद्रम में अपने एलीट ग्रुप बी अभियान में मुंबई का नेतृत्व करेंगे। मुलानी ने टीम की कप्तानी भी की थी जब उन्होंने ओमान का दौरा किया था और वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में, जो राष्ट्रीय कर्तव्य पर हैं।


टीम के पास बाएं हाथ के दुर्जेय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, अरमान जाफर, संकटग्रस्त सिद्धेश लाड और ऑलराउंडर शिवम दुबे होंगे, जबकि गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व अनुभवी धवल कुलकर्णी करेंगे।


दिनेश कार्तिक और वाशिंगटन सुंदर को शामिल करने से तमिलनाडु की टीम मजबूत होगी क्योंकि वे पिछले सीजन में अपने शो में संशोधन करना चाहेंगे जब वे अंतिम आठ में जगह बनाने में नाकाम रहे।


बंगाल को सीनियर बल्लेबाज अनुस्टुप मजूमदार के शामिल होने से बढ़ावा मिलेगा, जो उनके पक्ष को स्थिरता देंगे क्योंकि उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की थी, जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खराब प्रदर्शन करते हुए पांच में से सिर्फ एक मैच जीता था।


सुदीप चटर्जी की अगुवाई वाली बंगाल ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में कर्नाटक को झुकने से पहले प्रभावित किया और वे पचास ओवर के प्रारूप में दूरी तय करना चाहेंगे।


महाराष्ट्र में, सभी की निगाहें रुतुराज गायकवाड़ पर होंगी, जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने सलामी बल्लेबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन के बाद बरकरार रखा था, जिसमें एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता था।


उनके पास राहुल त्रिपाठी और नौशाद शेख की पसंद के साथ एक मजबूत पक्ष होगा क्योंकि वे राजकोट में अपने ग्रुप डी के ओपनर में मध्य प्रदेश से भिड़ेंगे।


एलीट ग्रुप ए, एलीट ग्रुप बी, एलीट ग्रुप सी, एलीट ग्रुप डी, एलीट ग्रुप ई और प्लेट में कुल 38 एक्शन में होंगे।


मुंबई ने पिछला सीजन उत्तर प्रदेश को हराकर जीता था।


टूर्नामेंट का 2021-22 संस्करण तिरुवनंतपुरम, चंडीगढ़, राजकोट, मुंबई, गुवाहाटी, रांची और जयपुर सहित सात भारतीय शहरों में खेला जाएगा।


ग्रुप स्टेज के मैच राउंड-रॉबिन शैली में खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक एलीट ग्रुप की शीर्ष टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।


जबकि दूसरे स्थान पर काबिज एलीट ग्रुप की टीमें और प्लेट ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड के बाद अंतिम-आठ चरण में पहुंच जाएगी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...